“बॉलीवुड की पहले वीकेंड की तीनो फिल्मे फ्लॉप” ! क्या डिजास्टर साबित होगा अगस्त का महीना ?

0
23

बॉलीवुड में शायद अभी मंदी का दौर चल रहा है तभी तो इस महीने में आने वाले सभी फिल्मे फ्लॉप साबित हो रही है. बॉक्स ऑफिस पर अगस्त महीने का पहला शुक्रवार किसी हादसे से कम नहीं रहा. सितारों की तीन बड़ी फिल्में होने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर उस तरह की रौनक नहीं देखने को मिली, जैसा कि इस साल पिछले कुछ महीनों टिकट खिड़की पर पैसों की बौछार होती रही. ऋषि कपूर, तापसी पन्नू, अनिल कपूर, ऐश्वर्या राय बच्चन, राजकुमार राव और इरफान जैसे सितारों की मौजूदगी ने भी दर्शकों को प्रभावित नहीं किया.

एक तरह से पिछला शुक्रवार बॉक्स ऑफिस पर साल की सबसे बड़ी भिड़ंत भी थी. अगस्त के पहले शुक्रवार मुल्क, फन्ने खान और कारवां जैसी फिल्में रिलीज हुई थीं. लेकिन चर्चा, प्रशंसा और बड़े सितारों की मौजूदगी का कोई फर्क नहीं पड़ा. टिकट खिड़की पर अगस्त के पहले शुक्रवार में रिलीज तीनों फिल्मों का हश्र एक डिजास्टर की तरह ही है. तीनों फिल्में औंधे मुंह गिर गईं.

ये है अगस्त में पहले हफ्ते की वीकेंड कमाई

भारतीय बाजार में वीकेंड तक ‘कारवां’ ने 8.10 करोड़ रुपये की कमाई की थी. फिल्म का ओपनिंग कलेक्शन सिर्फ 1.60 करोड़ रुपये ही था. कमोबेश “मुल्क” की भी हालत ऐसी ही थी. ये फिल्म वीकेंड में सिर्फ 8.16 करोड़ रुपये की कमाई करने में सफल हुई. जबकि समीक्षकों ने दोनों फिल्मों की अच्छी समीक्षाएं करते हुए ‘मस्ट वाच मूवीज’ की कैटेगरी में रखा. स्टारकास्ट और कहानी की वजह से रिलीज से पहले ‘फन्ने खान’ की भी काफी चर्चा थी. बावजूद ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखा पाई. रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म ने पहले चार दिन में महज 7.5 करोड़ रुपये का कारोबार किया.

बॉलीवुड में शायद अभी मंदी का दौर चल रहा है तभी तो इस महीने में आने वाले सभी फिल्मे फ्लॉप साबित हो रही है. दूसरे हफ्ते में भी बड़े सितारों की कोई फिल्म नहीं है. ले-देकर कमल हासन की ‘विश्वरूपम 2’ से दूसरे हफ्ते में कुछ उम्मीद की जा सकती है. हालांकि बॉक्स ऑफिस पर कमल हासन की पिछली कुछ फिल्मों का ट्रैक रिकॉर्ड इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि हिंदी के दर्शक विश्वरूपम 2 को नकार सकते हैं. यानी अगस्त के पहले 15 दिन, बॉक्स ऑफिस पर सूखे की तरह ही रहेंगे.

गोल्ड और सत्यमेव जयते से भी नुकसान की आशंका

इस महीने बॉक्स ऑफिस का जो ट्रेंड बनकर उभरा है उसे देखते हुए अक्षय कुमार की पीरियड ड्रामा ‘गोल्ड’ और जॉन अब्राहम-मनोज वाजपेयी की थ्रिलर ‘सत्यमेव जयते’ की कमाई पर भी असर पड़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. दोनों फिल्में स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज हो रही हैं. बड़ी स्टारकास्ट है और दोनों के ट्रेलर प्रभावी हैं.

हालांकि अक्षय और जॉन अब्राहम ने दोनों फिल्मों की भिड़ंत में कारोबार पर असर पड़ने की आशंका को खारिज किया है, स्क्रीन्स और कारोबार में बंटवारे की बात खारिज नहीं की जा सकती. बॉलीवुड के इतिहास में ऐसा बहुत ही कम बार हुआ है जब दो बड़े सितारों की बॉक्स भिड़ंत में दोनों फिल्मों ने कामयाबी हासिल की हो. कम से कम फिल्म ट्रेड से जुड़े लोग चाहेंगे कि दोनों ही फिल्में बड़ी हिट साबित हों. लेकिन हश्र अगर पहले शुक्रवार जैसा रहा तो इस साल अगस्त महीना बॉलीवुड बिजनेस के लिहाज से सबसे खराब साबित होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here