15 June 2021

Vaccine maker SIIs CEO Adar Poonawalla father Cyrus also travels to London says comes for vacation every Summer now looking for units in Europe- कोरोना टीकाः अदार के पिता सायरस पूनावाला भी पहुंचे लंदन, बोले- हम हर साल मई में गर्मी छुट्टी मनाने आते हैं

भारत में कोरोनावायरस से लड़ाई में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया अब तक वैक्सीन मुहैया करा कर संघर्ष का नेतृत्व कर रहा है। SII के सीईओ अदार पूनावाला ने एक दिन पहले ही एक ट्वीट में कहा है कि देश में वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने की पूरी कोशिश जारी है। इस बीच सामने आया है कि पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन और अदार के पिता साइरस पूनावाला भी कुछ दिन पहले अपने परिवार के पास लंदन पहुंच चुके हैं। हालांकि, उन्होंने देश छोड़ने की बात को नकार दिया।

लंदन से द संडे एक्सप्रेस से बातचीत में साइरस ने कहा कि वे यहां रूटीन तौर पर गर्मियों के छुट्टी पर आए हैं। उन्होंने बताया कि वे हर साल मई में छुट्टी मनाते हैं। ऐसे में संकट के समय उनके देश छोड़ने की बातें गलत और दुर्भावना वाली हैं। साइरस ने कहा, “मैं जबसे याद कर सकता हूं, तबसे मैं मई में भारत से बाहर रहा हूं। मैं गर्मियों की छुट्टी लेना चाहता था और इस बार भी कुछ नया नहीं है।”

बता दें कि भारत में अब तक वैक्सीन का मुख्य वितरक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ही रहा है। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला पिछले महीने ही परिवार के पास लंदन पहुंचे थे। तब उन्होंने कुछ इंटरव्यू में वैक्सीन को लेकर भारत में नेताओं और ताकतवर लोगों से धमकी मिलने की बात कही थी। पूनावाला ने भारत में बदनाम किए जाने को लेकर भी शिकायत की थी।

भारत में पिछले करीब एक महीने से कोरोना वैक्सीन की किल्लत पैदा हो गई है। जहां एक तरफ इसके लिए सरकार के दूसरे देशों को वैक्सीन एक्सपोर्ट करने के कदम को जिम्मेदार ठहराया जाता है, वहीं सीरम इंस्टीट्यूट की तरफ से उत्पादन न बढ़ा पाने पर भी निशाना साधा जा चुका है।

यूरोप में ऑपरेशन शुरू करने पर विचार: साइरस पूनावाला ने बताया कि वे इंग्लैंड में हर साल जून के पहले हफ्ते में डर्बी में हिस्सा लेते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी कंपनी यूरोप में ऑपरेशन शुरू करने के मौके तलाश रही है। साइरस ने कहा, “कोरोना वैक्सीन का उत्पादन भारत में जारी है और हम यूरोप में भी कुछ मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स से शुरुआती बातचीत में शामिल हैं। हालांकि, इस पर आगे ज्यादा जानकारी देना जल्दबाजी होगी।” दूसरी ओर पूनावाला परिवार के करीबी सूत्रों का कहना है कि सीरम इंस्टीट्यूट ब्रिटेन के साथ यूक्रेन में भी अपनी नई वैक्सीन साइट बनाने पर विचार कर रहा है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x