18 June 2021

UPSC: Read here to know about the salary and facilities of an Indian Administrative Service IAS Officer – UPSC: इतनी मिलती है IAS ऑफिसर को सैलरी, सुविधाएं जानकर रह जाएंगे हैरान

UPSC: भारत में कई युवा हैं, जो आईएएस (IAS) बनने का सपना देखते हैं। केवल कुछ ही लोग अपने परिश्रम और लगन के दम पर देश के सबसे मुश्किल परीक्षा पास कर पाते हैं। हालांकि, परीक्षा पास करने के बाद उन्हें सरकार द्वारा कुछ सुविधाएं मिलती हैं, जिससे वह अपनी ज़िम्मेदारियों को अच्छे से निभा सकें। यहां हम आपको एक आईएएस अधिकारी को मिलने वाले वेतन और अन्य सुविधाओं के बारे में बताएंगे।

आईएएस के वेतन की बात करें तो 7th CPC के मुताबिक एक अधिकारी को 56,100 रुपए का मूल वेतन मिलता है। जैसे-जैसे इनका प्रमोशन होता है, वैसे ही सैलरी भी बढ़ती रहती है। यदि कोई IAS अधिकारी कैबिनेट सचिव के पद पर पहुंचता है तो उसे 2,50,000 रुपए महीने तक का वेतन मिलता है। आईएएस अधिकारी को मूल वेतन और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है।

इसके अलावा आईएएस अधिकारियों को न्यूनतम किराए पर बंगले प्रदान किए जाते हैं। साथ ही कुक, गार्डनर, सुरक्षा गार्ड और अन्य घरेलू सहायता जैसे अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। इन अधिकारियों को मुफ्त में या फिर अधिक सब्सिडी पर बिजली और टेलिफोनिक सेवाएं मिलती हैं।

एक आईएएस ऑफिसर को पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़े तो वहां भी उन्हें सरकारी घर दिया जाता है। आने जाने के लिए कम से कम 1 और अधिकतम 3 आधिकारिक वाहन और साथ ही ड्राइवर भी मिलते हैं। आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी किसी प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के लिए अवकाश ले सकते हैं, जिसका खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता है। रिटायरमेंट के बाद भी आईएएस अधिकारियों को अन्य लाभ और सुविधाओं के साथ आजीवन मासिक पेंशन मिलती है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x