18 June 2021

union government said decrease in new cases of corona in 199 districts in two weeks – 199 जिलों में दो सप्ताह से कोरोना के नए मामलों में कमी : सरकार

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में 199 जिले ऐसे हैं, जहां दो सप्ताह से कोरोना विषाणु संक्रमण के नए मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। सरकार की ओर से कहा गया कि स्थानीय प्रशासन और लोगों के सामूहिक प्रयास से इन जिलों में नए मामलों में कमी दर्ज की गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि सरकार और लोगों की भागीदारी से देश के 199 जिलों में दो सप्ताह से कोरोना विषाणु संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई है। इनमें सबसे अधिक 39 जिले उत्तर प्रदेश के शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले हैं। इसी तरह मध्य प्रदेश के 52 जिलों में से 33 जिलों में मामलों में कमी आ रही है। महाराष्ट्र में कुल 36 जिले हैं जिनमें से 24 जिलों में दो सप्ताह से कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी जा रही है। वहीं, तेलंगाना के 33 में से 27 जिलों में नए मामले कम हुए हैं। बिहार के 18 जिलों, छत्तीसगढ़ के 10 जिलों, झारखंड, दिल्ली व गुजरात के आठ-आठ जिलों और राजस्थान के छह जिलों में कोरोना के नए मामले कम दर्ज किए जा रहे हैं।

तीन सप्ताह के दौरान जिन जिलों में नए मामलों की कमी की बात करें तो इनमें महाराष्ट्र के पुणे, नागपुर व नाशिक, उत्तर प्रदेश के वाराणसी व लखनऊ, गुजरात का सूरत, मध्य प्रदेश का ग्वालियर और छत्तीसगढ़ का रायुपर जिला शामिल है। वहीं, इस अवधि में केरल के मल्लापुरम व कोल्लम, तमिलनाडु के कोयंबटूर व चेंगाल्पट्टू, आंध्र प्रदेश के अनंतपुर व वाईएसआर और पुदुचेरी के पोंडीचेरी जिले में नए मामले बढ़े हैं।

लक्षद्वीप में संक्रमण दर 66.7 फीसद
देश में सबसे अधिक संक्रमण दर लक्षद्वीप की है। यहां जांच के लिए पहुंचने वाले चार में से तीन लोग संक्रमित मिल रहे हैं यानी संक्रमण दर 66.7 फीसद है। इसी तरह गोवा की 37.8 फीसद, पुदुचेरी की 37.6 फीसद, पश्चिम बंगाल की 31.9 फीसद, केरल की 27.5 फीसद और सिक्किम की 26.7 फीसद संक्रमण दर है। देश में 22 राज्यों की संक्रमण दर 15 फीसद से अधिक है। पांच से 15 फीसद संक्रमण दर वाले 13 राज्य हैं जबकि पांच फीसद से कम संक्रमण दर सिर्फ एक राज्य में है।




You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x