स्मार्टफोन बुक में नजर आ रहा आधार का हेल्पलाइन नंबर,अथॉरिटीने कहा यह हमारा नही

0
24

आधार नंबर की सुरक्षा को लेकर चल रही बहस के बीच आधार अथॉरिटी के सामने एक और मामला सामने आ गया है. दरअसल कई लोगों के मोबाइल में अपने आप यूआईडीएआई के नाम से नंबर सेव हो रहा है.UIDAI ने कहा कि एंड्राएड फोन के कॉन्‍टेक्‍ट लिस्‍ट में पहले से उपलब्‍ध नंबर 1800-300-1947 नंबर गलत है.

https://platform.twitter.com/widgets.js

हजारो स्मार्टफोन मे मीला आधार नंबर गलत

भारत में हजारो स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोग इस समय भ्रम की स्थिति में हैं! स्मार्टफोन की कोन्टेक्ट लिस्ट में अपने आप यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ओफ इन्डिया (UIDAI) के नाम से टोल फ्री नंबर सेव हो जाना है| आधार का अपना वैध नंबर 1947 है जो दो साल से चालू है. UIDAI ने ये बयान तब जारी किया जब ख़बर आई कि देश भर में कई यूज़र्स को ये नंबर अपनी कंटैक्ट लिस्ट में मिले. आधार ने एक बयान जारी कर कहा है कि आधार का पुराना और बेकार हो चुका टोल फ़्री नंबर 1800-300-1947 एंड्रॉयड फोन की कंटैक्ट लिस्ट में दिख रहा है.ऐसे में सवाल उठता है कि जिन लोगों के मोबाइल में यह नंबर आया है. यह किस वजह से और कैसे आया? क्योंकि इस टोल फ्री नंबर को डायल करने पर कोई कॉल नहीं लग रहा है.

https://platform.twitter.com/widgets.js

फ्रेंच सिक्योरिटी एक्सपर्ट एलियट एल्डरसन ने यूआईडीएआई से ट्विटर पर पूछा था, ”कई लोग जो अलग-अलग टेलीकॉम ऑपरेटर का सिम इस्तेमाल करते हैं. इसमें कुछ लोगों के पास आधार है और कुछ के पास नहीं. उनके मोबाइल में यूआईडीएआई के नाम से एक नंबर सेव बता रहा है. कैसे?”

https://platform.twitter.com/widgets.js

सरकार के आधार कार्यक्रम को चलाने वाली यूआडीएआई यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा कि अब वह वर्चुअल आधार आईडी लाने वाली है, जिसमें 16 अंकों के टेंपररी नंबर होंगे, जिसे लोग जब चाहे अपने आधार के बदले शेयर कर सकते हैं. उम्मीद की जा रही है कि यूआडीएआई की यह अवधारणा पर मार्च के अंत तक सफल हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here