Home राष्ट्रीय ट्रेड फेयर 2019ः दिल्ली में 39 वें ट्रेड फेयर की शुरुआत हुई

ट्रेड फेयर 2019ः दिल्ली में 39 वें ट्रेड फेयर की शुरुआत हुई

6 second read
Delhi trade fair 2019

दिल्ली के प्रगति मैदान में गुरुवार से 39 वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू हो गया। इस मेले की शुरुआत 14 नवंबर से हुई थी और यह 27 नवंबर तक चलेगा। हर साल की तरह इस बार भी बहुत अधिक संख्या में भीड़ की संभावनाएं जताई जा रही है। 14 दिनों तक चलने वाले इस मेले में व्यापारी, आम लोगों के साथ 20 देशों की राजनायकों के शामिल होने की भी बात कही जा रही है। व्यापार मेले का उद्घाटन लघु और कुटीर उद्योग मंत्री नितिन गडकरी जी ने किया है। जैसा की अभी दिल्ली की सबसे बड़ी समस्या वहां का प्रदूषण है, उसे देखते हुए यहां पर 5 एयर प्यूरीफायर लगाए गए है। मेले में सुरक्षा के भी कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। 14 जिले से लगभग 2400 पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है। इसके अलावा पीसीआर, जॉग, बम स्क्वायड इत्यादि की भी तैयारी की गई है।

शामिल होने के लिए टिकट कहां से मिलेगा

अगर आप ही इस बड़े व्यापार मेले में शामिल होना चाहते हैं, तो याद रखेगी मेले का टिकट प्रगति मैदान में नहीं मिलेगा। आपको इस मेले में शामिल होने के लिए टिकट ऑनलाइन खरीदना पड़ेगा। साथ ही प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़कर, अन्य सभी मेट्रो स्टेशन से इसके लिए टिकट खरीद सकते हैं।

tradefair

टिकट का दाम

14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलने वाले मेले में टिकट का दाम अलग-अलग है। दिल्ली में 14 से लेकर 18 नवंबर तक बिजनेस डे का टिकट ₹500 का होगा। इस सीजन का टिकट ₹800 में मिलेगा। आम लोगों के लिए टिकट में व्यस्कों के लिए ₹60 तय किया गया है वहीं बच्चों के लिए ₹40 तय किया गया है। विकेंड और पब्लिक हॉलिडे के दिन व्यस्कों के लिए टिकट ₹120 और बच्चों के लिए ₹60 तय किया गया है।

मेले के नियमः

मेला जाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके हाथ में कोई भी प्लास्टिक बैग ना हो, क्योंकि प्लास्टिक बैग के साथ आपको मेले में एंट्री नहीं मिलेगी। यहां तक कि आपको प्लास्टिक की बोतल में पानी भी नहीं ले जाना है। अगर अब बच्चों के लिए पानी ले जाना चाहते है तो स्टील के बोतल में पानी लेकर जाएं।

Read more  आज कार्तिक पूर्णिमा, जाने क्यों है खास आज का दिन

किस दिन जाएः

अगर आप व्यापारी हैं, बिजनेस विजिटर्स है तो 14 से 18 तक जा सकेंगे। वहीं अगर आप आम लोगों की तरह जाना चाहते हैं तो 19 से 27 नवंबर तक आपको प्रवेश मिलेगा।
मेले में जाने के लिए आपको प्रगति मैदान के सिर्फ गेट नंबर 10 और गेट नंबर 11 से ही एंट्री मिलेगी। लोग सुबह 9:30 बजे से शाम के 5:00 बजे तक कि मेले में जा पाएंगे।

प्रगति मैदान तक कैसे पहुंचा जाए

दिल्ली की सड़क इन दिनों ट्रैफिक से भरी रहेगी, तो मथुरा रोड, रिंग रोड, शेर शाह रोड, पुराण किला रोड को लेकर ट्रेफिक एडवाइजरी दिल्ली पुलिस के द्वारा जारी की गई है। जिसे आप दिल्ली पुलिस की वेबसाइट की सहायता से समझ सकते हैं। साथ ही ब्लू लाइन मेट्रो से भी प्रगति मैदान तक पहुंच सकते हैं। आप चाहे तो कैब या ऑटो के जरिया भी प्रगति मैदान तक पहुंच सकते हैं।

 

 

 

Load More Related Articles
Load More By rishi
Load More In राष्ट्रीय

Check Also

दिल्ली ऑक्सीजन बारः अब दिल्ली में बिकेगी शुद्ध हवा

दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण स्तर को देखकर एक नई टेक्नोलॉजी के जरिए लोगों को ऑक्सीजन दिया …