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भागदौड़ भरी जिंदगी में कैसे रखे खुद को स्वस्थ

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आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम खुद को स्वस्थ और फिट रखने की  बात आती है तो लोग कहते हैं उनके पास समय ही नही है कि वे योगा, व्यायाम, या जिम जाने के लिए समय निकाल पायें। ऐसे में हमारा शरीर शिथिल और रोगों का घर बनता जाता है। लेकिन हम अपनी जीवनशैली में छोटा सा बदलाव कर, छोटी छोटी अच्छी आदतें अपना कर खुद को एक्टिव बना सकते हैं।

आइये जाने कैसे बनाये रखे हम खुद को एक्टिव और फिट :

 

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टहलना

टहलना एक अच्छा व्यायाम है। यदि सवेरे उठकर टहला जाए तो इससे बेहतर और कुछ नही है। सवेरे की ठंडी हवा ना केवल आपको एक्टिव बनाये रखने में मदद करेगी बल्कि आपको मानसिक तनाव से भी मुक्त रखेगी। रोज सुबह या शाम मात्र 30 मिनट टहलना आपको हर प्रकार के रोगों से दूर रख सकता है। टहलने से आपका शरीर लचीला बनता है। पूरे शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन सही बना रहता है।

सीढ़ियों का उपयोग

हम अक्सर ऑफिस हो या शॉपिंग मॉल या कोई अन्य स्थान सीढ़ियों का उपयोग ना के बराबर करते हैं। एलिवेटर की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल आपको एक्टिव रखने में मदद करेगा।

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स्पोर्ट्स रखे फिट

हम चाहे तो खेल खेल में खुद को फिट और एक्टिव बना सकते हैं। अपने मनपसंद खेल को अपनी दिनचर्या में शामिल कर हम मोटापे जैसी समस्या को अपने से दूर रख सकते हैं। बैडमिंटन, स्विमिंग, टेबल टेनिस, फुटबॉल, बास्केटबॉल जो भी खेल आपको पसंद हो उसे खेले। ऐसा करने से आप फिट तो रहेंगे ही साथ ही मनपसंद खेल खेलने से आपका मानसिक तनाव भी दूर होगा। आप खुद के अंदर ऊर्जा के संचार का अनुभव करेंगे। अक्सर खान पान के कारण ज्यादा कैलोरी मोटापे के रूप में जमा हो जाती है, खुद को एक्टिव रख कर ऐसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

स्ट्रेचिंग रखे तरोताजा

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स्ट्रेचिंग करना एक अच्छा व्यायाम है और आप इसे घर, ऑफिस कही भी कर सकते हैं। सवेर उठने के बाद 10 से 15 मिनट की स्ट्रेचिंग आपको ऊर्जा से भर सकती है। स्ट्रेचिंग करने से शरीर की मांशपेशियों को आराम मिलता है। आप ऑफिस में भी कुछ समय का ब्रेक ले कर स्ट्रेचिंग कर खुद को तरोताजा कर सकते हैं।

डांस बनाये आपको ऊर्जावान

यदि आपको डांस करना पसंद है तो इससे बेहतर व्यायाम कुछ नही हो सकता है। डांस करने से बॉडी लचीली और एक्टिव बनी रहती है।

बागवानी

यदि आपको बागवानी का शौक है तो समय है इसे थोड़ा समय देने का। बागवानी भी आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है।इसके अलावा खुद के दिनचर्या में छोटे बदलाव जैसे घर के काम खुद करना करके हम स्वस्थ रह सकते हैं| झाड़ू -पोछा यदि आप करने में सक्षम है तो जरूर करे यह पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा बाजार से सब्जी लाना या कोई सामान लाना , घर की सफाई , कपडे धोना, बर्तन धोना आदि आप खुद जरूर करे। फोन पर आप जब भी बातें करे चलते हुए करे, बैठे बैठे लंबी बाते नही करे। ये छोटे छोटे बदलाव का फर्क आपको कुछ ही दिन में नजर आने लग जायेगा । आप खुद को पहले से ज्यादा फिट और एक्टिव महसूस करेंगे और पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहेंगे।

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