Home लाइफस्टाइल शरीर के यह संकेत हो सकते हैं कैंसर जैसे गंभीर रोग की चेतावनी

शरीर के यह संकेत हो सकते हैं कैंसर जैसे गंभीर रोग की चेतावनी

5 second read
mitosis cancer cell

कैंसर 100 से अधिक प्रकार के होते हैं। जब शरीर की कोशिकाओं में असामान्य रूप से वृद्धि होने लगती है तो इसे ही कैंसर कहा जाता है। इससे उत्तकों पर आक्रमण होता है और शरीर का संतुलन बिगड़ता है। कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि कैंसर के लक्षणों को हम सामान्य लक्षण समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। अगर शुरुआत में ही कैंसर को डायग्नोज कर लिया जाए कर लिया जाए तो इस गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। अगर हम अपने शरीर पर होने वाले छोटे-बड़े बदलाव पर ध्यान रखें तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है।

यहां कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया गया है, जो कैंसर की पहचान हो सकते हैंः

1. वजन घटनाः

भूख का कम लगना, ज्यादा खाना ना खा पाना, बेवजह वजन का घटना, यह सभी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। अगर वजन कम करने की कोशिश किए बिना भी वजन अचानक चार से पांच किलो जल्दी-जल्दी कम होने लग जाए, तो यह कैंसर का प्राथमिक संकेत हो सकता है।

2. सोते समय बहुत अधिक पसीना निकलनाः

पसीना निकलना शरीर की एक आवश्यक क्रिया है यह एक आम सी बात है। लेकिन अगर रात को सोते समय बिना गर्मी के अचानक ही बहुत ज्यादा पसीना निकलने लगे तो यह थोड़ी चिंताजनक स्थिति हो सकती है। इसके लिए ध्यान देना होगा कि या तो ऐसी कोई दवाई ली गई है जिसकी साइड इफेक्ट के तौर पर पसीना निकल रहा है। अगर ऐसा नहीं है तो आपको चिकित्सक से सलाह और परामर्श की खास तौर तौर पर जरूरत है, क्योंकि सोते समय बहुत अधिक पसीना निकलना कैंसर का लक्षण हो सकता है।

पसीना निकलने के साथ-साथ अगर पीठ पर लगातार दर्द बना रहता है, तो यह प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है। इसमें कमर के आसपास की मांसपेशियों में बहुत अधिक दर्द होता है, साथ ही बेवजह थकान का अनुभव भी होता है।

3. सीने में जलन महसूस होनाः

सीने में जलन होना आम तौर पर एसिडिटी और गैस की वजह से होता है। इसका एक कारण पाचन क्रिया का सुचारू रूप से काम ना करना भी हो सकता है। ज्यादा मसालेदार खाना, ज्यादा तीखा खाना खाने से भी सीने में जलन की तकलीफ होती है। लेकिन अगर सीने में जलन और अपच की शिकायत काफी लंबे समय तक बनी रहे। खान-पान का ध्यान रखने के बाद भी इस तरह के लक्षण दिखाई दें, तो यह भी कैंसर का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह और चिकित्सक जांच की जरूरत है।

4.आंतो से जुड़ी समस्याः

अक्सर हम अपने इंटेस्टाइन याने की आंतों से जुड़ी समस्या को सामान्य रूप से लेने लगते हैं। पेट में दर्द, जलन यह सारी समस्याएं हमेशा सामान्य कारणों से नहीं होती है। लेकिन अगर आंतों से जुड़ी समस्या आपको हमेशा बनी रहे और बहुत लंबे समय तक बनी रहे, तो इससे कॉलेन या कोलेरेक्टल कैंसर की शुरूआत हो सकती है। डायरिया और अपच भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

Load More Related Articles
Load More By suman rajawat
Load More In लाइफस्टाइल

Check Also

बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन हो सकता है, आपके सेहत के लिए नुकसानदायक

अक्सर हमने सुन रखा है कि विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वि…