18 June 2021

Skin Care Strawberry Face Pack For Clear And Glowing Skin Know How To Use – Skin Care: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए घर पर ही बनाएं स्ट्रॉबेरी फेस पैक, जानिये इस्तेमाल की विधि

आज के समय में बढ़ती गर्मी, धूल और प्रदूषण से त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। पिंपल्स, दाग-धब्बे, टैनिंग और एक्ने आदि होने की संभावनाएं भी गर्मियों के मौसम में बढ़ जाती हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

हालांक, ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते हैं, साथ ही उनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप पिंपल्स, एक्ने, सर्नबर्न और टैनिंग आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में स्ट्रॉबेरी बेहद ही कारगर है।

स्ट्रॉबेरी: स्ट्रॉबेरी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा से दाग-धब्बों को हटाकर उसे तरोंताजा बनाने में मदद करते हैं। यह रंगत को सुधारने के साथ ही सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मददगार साबित होते हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर है नमक

-स्ट्रॉबेरी से फेस पैक बनाने का तरीका: 3 स्ट्रॉबेरी को सबसे पहले चम्मच की मदद से अच्छे से मैश कर दें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। हालांकि, याद रखें कि इस फेस पैक को बनाने के लिए ताजा सामग्री का ही इस्तेमाल करें। इसके बाद चेहरे को अच्छे से साफ करके त्वचा पर यह फेस पैक लगाएं।

15 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

-एक्ने से करती है बचाव: स्ट्रॉबेरी एक्ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड स्किन की परत को साफ करके रोम छिद्रों को खोलने का काम करता है। साथ ही यह त्वचा की नई कोशिकाओं को विकसित करता है। स्ट्रॉबेरी में कई पॉलीफेनोल्स भी मौजूद होते हैं जो सूजन कम करने का काम करते हैं।

-सूरज की हानिकारक किरणों से करे बचाव: स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा एंथोसायनिन गुण भी मौजूद होता है। यह स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है।

-रंगत को सुधारे: स्ट्रॉबेरी त्वचा की रंगत को सुधारने का भी काम करती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी और फोलिक एसिड नई कोशिकाओं का निर्माण करते हैं, जिससे त्वचा की टोन सुधरती है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x