18 June 2021

Skin Care Mango Face Pack In Helpful To Cure Skin Problems Like Pimple Acne And Blackheads – Skin Care: पिंपल्स के साथ ही ब्लैकहेड्स को भी दूर करता है आम से बना फेस पैक, जानिये इस्तेमाल की विधि

गर्मियों का मौसम आते ही ऑयली स्किन वाले लोगों को त्वचा संबंधी बहुत-सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बढ़ते धूल, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बे, टैनिंग, ब्लैकहेड्स, अन-इवन स्किन टोन और सनबर्न जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में घेरलू नुस्खे बेहद ही उपयोगी साबित होते हैं।

पिंपल्स, एक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात दिलाने में फलों का राजा आम बेहद ही कारगर है। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर आम त्वचा पर एजिंग और रिंकल्स को भी कम करता है। यह स्किन को निखारने के साथ ही उसे कोमल और मुलायम बनाता है। ऐसे में आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह घर में आम से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए इस तरह बनाएं आम का फेस पैक: इस फेक फैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच आम के गूदे में एक चम्मच शहद, एक चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच दूध को मिला लें। इस सामग्री को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट तक सूखाने के बाद, हाथों को गीला करके सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करते हुए पैक को छुटाएं। बाद में गुनगुने पानी से स्किन को धो लें।

आम का यह फेस पैक स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है। यह त्वचा से डेड स्किन सेल्स और ब्लैक हेड्स को हटाने में कारगर है। इसके अलावा आम में मौजूद विटामिन-ए चेहरे की चमक को भी बढ़ाते हैं।

मुंहासों को दूर करने के लिए फेस पैक: पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच आम के गूदे में 2 चम्मच शहद, डेढ़ चम्मच बादाम का तेल और एक-चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर को अच्छे से मिला लें। अब चेहरे को ढंग से साफ कर इस पेस्ट को लगाएं। 20 मिनट तक सूखाने के बाद त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें।

इस फेस पैक के नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से मुहांसों की समस्या खत्म हो सकती है।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक: आम के इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच आम के गूदे में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही और एक कप दूध या फिर हैवी क्रीम को मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह अप्लाई करें। 20 मिनट तक चेहरे को सूखाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल की समस्या खत्म हो सकती है।

 



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x