18 June 2021

दिल्ली समेत विभिन्न राज्यों में पूर्णबंदी की अवधि बढ़ाए जाने के बावजूद पाबंदियों में कुछ ढील की घोषणा की गई है। दिल्ली में सोमवार से कारखाने खोलने और भवन निर्माण स्थल पर काम की इजाजत का ऐलान किया गया। रविवार को उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों ने पाबंदियों में कुछ ढील देने की घोषणा की। हरियाणा में पूर्णबंदी को एक हफ्ते के लिए यानी सात जून तक बढ़ा दिया गया है। साथ ही, दुकान खोलने के वक्त और मॉल पर लगाई गई पाबंदियों में एक जून से ढील दी गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि जिन दुकानों को पूर्व में सम-विषम आधार पर सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई थी वे अब सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक खुल सकेंगी। मॉल को कुछ खास शर्तों के साथ सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक खोलने की अनुमति होगी। कॉलेज, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और स्कूल 15 जून तक बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड संक्रमण के कारण राज्य में लागू कोरोना कर्फ्यू में एक जून से सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक की ढील दी है और अब शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी। उत्तर प्रदेश में रविवार तक 600 से अधिक सक्रिय मामले वाले 20 जिलों को यह सुविधा नहीं मिलेगी। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अपने आदेश में कहा है कि निषेध क्षेत्र के बाहर एक जून से सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक गतिविधियां संचालित होंगी। रात्रिकालीन कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा और इसके साथ ही शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी/ कोरोना कर्फ्यू लागू होगा।

मेरठ, लखनऊ, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, बरेली, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, सोनभद्र, जौनपुर, बागपत, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर एवं देवरिया (कुल 20 जिले) जिले जहां 30 मई तक उपचाराधीन मरीजों की संख्या 600 से अधिक है, वहां पर कोई छूट नहीं मिलेगी। निजी कंपनियों में घर से काम की व्यवस्था को प्रोत्साहित करने को कहा गया है।

पंजाब में पाबंदियां 10 जून तक रहेंगी, लेकिन संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए निजी वाहनों में यात्रियों की संख्या की सीमा हटा दी गई है। राजस्थान ने पूर्णबंदी आठ जून तक बढ़ा दी है। हालांकि जिन जिलों में संक्रमण घटा है, वहां एक जून से कारोबारी गतिविधियों में छूट दी जा सकती है। गुजरात ने 36 शहरों में रात्रि कर्फ्यू बढ़ा दिया है। दिन में नौ से दोपहर तीन बजे तक दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान खुलेंगे।

मध्य प्रदेश सरकार ने रविवार को निर्देश दिए कि एक जून से सरकारी कार्यालय शत-प्रतिशत अधिकारियों एवं 50 फीसद कर्मचारियों के साथ संचालित किए जाएंगे। जरूरी सेवाओं में कलेक्ट्रेट, पुलिस, आपदा प्रबंधन, फायर, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, जेल, राजस्व, पेयजल आपूर्ति, नगरीय प्रशासन, ग्रामीण विकास, विद्युत प्रदाय, सार्वजनिक परिवहन, कोषालय और पंजीयन सम्मिलित हैं। प्रतिबंधों में एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है, लेकिन सप्ताहांत के दौरान पूरे प्रदेश में पूर्णबंदी होगी।

पूर्वोत्तर के कई राज्यों ने भी पाबंदी बढ़ाने की घोषणा की है। नगालैंड में 11 जून तक पूर्णबंदी, अरुणाचल प्रदेश के सात जिलों में सात जून तक पाबंदी रहेगी। मणिपुर सरकार ने 11 जून तक सात जिलों में कर्फ्यू लागू रखने का फैसला किया है।

ओड़ीशा सरकार ने पूर्णबंदी 17 जून तक के लिए बढ़ाने की रविवार को घोषणा की। मुख्य सचिव एस सी महापात्र ने कहा, ‘पूर्णबंदी का उद्देश्य मुख्य रूप से लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करना है, न कि सामानों की। पिछली पूर्णबंदी के सभी प्रतिबंधों और छूटों को तीसरे चरण में भी लागू किया जाएगा।’ सप्ताहांत बंद भी जारी रहेगा।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x