Home पॉलिटिक्स धारा 370 को लेकर पाकिस्तान को लगा एक और बड़ा झटका…..

धारा 370 को लेकर पाकिस्तान को लगा एक और बड़ा झटका…..

11 second read
Comments Off on धारा 370 को लेकर पाकिस्तान को लगा एक और बड़ा झटका…..
0
66

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और सूबे के पुनर्गठन से बौखलाया पाकिस्तान पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ता दिखाई दे रहा है। अमेरिका समेत कई देशों से फटकार लगने के बाद वो भले ही चीन की शरण में पहुंच गया हो, बावजूद उसकी परेशानी खत्म होती नजर नहीं आ रही है। पूरे मामले में अब पाकिस्तान के ही पाले ताबिलान ने उसे जोर का झटका दिया है। 

कश्मीर के हालात से अफगानिस्तान की तुलना करने पर तालिबान ने पाकिस्तान को खूब खरी-खोटी सुनाई है। पाकिस्तान की ओर से अफगानिस्तान और कश्मीर मुद्दे को जोड़ने का तालिबान ने विरोध किया है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि कश्मीर के मुद्दे को कुछ पक्षों की ओर से अफगानिस्तान से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इससे संकट से निपटने में कोई मदद नहीं मिलेगा, क्योंकि अफगानिस्तान के मुद्दे का इससे कोई लेना-देना नहीं है। इसके अलावा अफगानिस्तान अन्य देशों की प्रतिस्पर्धा के बीच नहीं फंसना चाहता।

अपने एक बयान में तालिबान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को ऐसे कदम उठाने से बचना चाहिए, जिससे क्षेत्र में हिंसा और जटिलताओं का रास्ता खुल जाए। तालिबान ने कहा है कि हमें युद्ध और संघर्ष का बहुत कड़वा अनुभव रहा है, इसलिए हम क्षेत्रीय मुद्दों को शांति और तार्किक तरीके से समाधान निकालने की अपील करते हैं। असल में पाकिस्तानी संसद में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के दौरान विपक्षी दल के नेता शहबाज शरीफ ने कश्मीर और अफगानिस्तान की तुलना कर दी थी, जिसके बाद तालिबान का ये बयान आया है। शहबाज ने कहा था कि ये किस तरह की डील है कि अफगान काबुल में शांति और खुशहाली से रहें, लेकिन कश्मीर में खून बहने दिया जाए? ये किसी भी तरह से हमारे लिए स्वीकार्य नहीं है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में अपनी मदद के बदले अमेरिका से कश्मीर मसले को लेकर भारत पर दबाव बनवाना चाहता है। तालिबान पाकिस्तान को अपना संरक्षक मानता है, जो उसके नेताओं को कई सालों से सुरक्षा, प्रशिक्षण और फंडिंग मुहैया कराता रहा है। तालिबान के साथ करीबी होने की वजह से ही इस्लामाबाद को अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया में जगह मिलती है। भारत ने जब से धारा 370 को खत्म करते हुए जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाया है, तब से पाकिस्तान अमेरिका पर दबान बनाने के लिए अफगान शांति वार्ता को पटरी से उतारने की धमकी दे रहा है। लेकिन तालिबान के इस बयान के बाद पाकिस्तान के हाथ से सौदेबाजी का ये मौका भी छिन गया है।

Comments are closed.

Check Also

बात बात पर भारत को धमकी देने वाले पाक पीएम को अब कौन सा डर सता रहा है ?

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही बौखलाया पाकिस्तान लगातार कश्मीर पर रो रहा …