15 June 2021

Mukesh ambani led reliance jio vs bharti airtel new customer result profit revenue-Jio के बाद अब Airtel की चांदी, जानिए नए ग्राहक जोड़ने के मामले में कौन रहा आगे

टेलीकॉम इंडस्ट्री की दो सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी कंपनी रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के बीच मंथली कस्टमर बेस को लेकर मुकाबला चल रहा था। इस मुकाबले में बीते कुछ ​महीनों से एयरटेल का पलड़ा भारी पड़ रहा था। अब एयरटेल ने एक और मामले में रिलायंस जियो को टक्कर देने की तैयारी कर ली है। ये टक्कर कंपनी के नतीजों को लेकर है।

कितना हुआ एयरटेल को मुनाफा: वित्त वर्ष 2020-21 की मार्च तिमाही में एयरटेल ने 759 करोड़ रुपये मुनाफा कमाया है। वित्त वर्ष 2019-20 की मार्च तिमाही में कंपनी को 5,237 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। दरअसल, तब एजीआर यानी एडजस्ट ग्रॉस रेवेन्यु की वजह से एयरटेल को नुकसान हुआ था। वहीं, मार्च तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड रेवेन्यू 25,747 करोड़ रुपये रहा। यह साल दर साल आधार पर करीब 12 फीसदी की ग्रोथ है। मार्च तिमाही में कंपनी ने 1.41 करोड़ नए ग्राहक बनाए। इससे इसका ग्राहक आधार बढ़कर 35 करोड़ से ज्यादा हो गया है।

जियो का क्या रहा हाल: जियो की पैरेंट कंपनी रिलांयस इंडस्ट्रीज के नतीजों में बताया गया है कि कंपनी की टेलीकॉम इकाई जियो का मुनाफा मार्च 2021 को समाप्त चौथी तिमाही में सालाना आधार पर 47.5 प्रतिशत बढ़ा है। ये मुनाफा बढ़कर 3,508 करोड़ रुपये रहा। कंपनी के ग्राहकों की संख्या 31 मार्च, 2021 की स्थिति के अनुसार 42.62 करोड़ रही। (ये पढ़ें-मुकेश अंबानी से ज्यादा है इन दो भाइयों की सैलरी, रिलायंस में मिली है बड़ी जिम्मेदारी)

सेंसेक्स और निफ्टी का हाल: देश में कोविड-19 संक्रमण के दैनिक मामले कम होने के साथ बाजार में जोरदार तेजी आई। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 848 अंक यानी 1.74 प्रतिशत उछलकर 49,580 बंद हुआ। इसी प्रकार, निफ्टी 245 अंक यानी 1.67 प्रतिशत की मजबूती के साथ 14,923 अंक पर बंद हुआ। (ये पढ़ें-जब जेपी ग्रुप से अचानक टूट गई अनिल अंबानी के कंपनी की डील, बताई थी ये वजह)

सेंसेक्स के शेयरों में 7 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ इंडसइंड बैंक शीर्ष पर रहा। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व और अल्ट्राटेक सीमेंट में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ एलएंडटी, भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा और पावरग्रिड आदि शेयरों में गिरावट रही।

आपको बता दें कि रिलायंस जियो के मुखिया मुकेश अंबानी हैं तो वहीं एयरटेल के मुखिया सुनील मित्तल हैं। सुनील मित्तल का नेटवर्थ 9.46 बिलियन डॉलर है। वहीं, मुकेश अंबानी दौलत के मामले में 74.3 बिलियन डॉलर है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x