15 June 2021

Maruti Suzuki soon launch next gen version of Vitara Brezza know full details of compact SUV- Maruti जल्द लॉन्च करेगी Vitara Brezza का नेक्स्ट जेन वर्जन, जानिए क्या होंगे नए फीचर

भारत के ऑटो सेक्टर में कार निर्माता कंपनियों ने साल 2020-21 में कई नई कारों को लॉन्च किया तो कई ऐसी कारें भी रहीं जिनका अपडेट वर्जन भी लॉन्च किया गया। जिसमें टाटा ने अपनी सफारी एसयूवी को अपडेट किया है तो महिंद्रा ने अपनी स्कॉर्पियो एसयूवी को नए रूप में उतारा है। इसके अलावा टाटा, हुंडई ने भी अपनी कारों को अपडेट किया है।

इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ने जा रहा है मारुति सुजुकी का जो अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा का अपडेट वर्जन विटारा ब्रेजा नेक्स्ट जेन लॉन्च करने वाली है। ये कार कॉम्पैक्ट एसयूवी के सेगमेंट में मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में शामिल है।

इस कार की सफलता को देखते हुए ही कंपनी इसका नेक्स्ट जेन मॉडल लॉन्च करने वाली है। इस कार में कंपनी ने 1.3 लीटर का डीजल इंजन दिया था जिसको विटारा नेक्स्ट जेन में 1.5 लीटर का किया जा रहा है।

नई विटारा ब्रेजा को कंपनी पहले से थोड़ा बड़ा बनाने वाली है जिसमें यात्रियों को मिलेगा ज्यादा बूट स्पेस। इसके अलावा कार में एकदम नया डैशबोर्ड, नए डिजाइन की सीट, और एक शानदार सनरूफ के साथ लॉन्च की जाएगी।

इसके साथ ही कार के एक्सटीरियर में बदलाव करते हुए इसके फ्रंट को एलईडी हैडलाइट्स के साथ पहले से ज्यादा एग्रेसिव बनाया जाएगा। इसके अलावा टेल लैंप में एलईडी, के अलावा बोनट का डिजाइन, बॉडी ग्राफिक्स और इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी एडवांस फीचर्स के साथ लोड किया जाएगा। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

मारुति विटारा ब्रेजा का ये अपकमिंग मॉडल एकदम नए HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। इसके अलावा इस कार में सेफ्टी फीचर्स को बढ़ाते हुए इसमें सभी सीटों पर एयरबैग, एबीएस, डीआरएल, क्रूज कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर कैमरा के साथ, ओवर स्पीड अलार्म जैसे फीचर्स को दिए जाने की बात की जा रही है।

इन नेक्स्ट जेन विटारा में जो सबसे मुख्य आकर्षण माना जा रहा है वो होगा इसका इलेक्ट्रॉनिक पैनोरमिक सनरूफ। इस कार की कीमत क्या होगी इसके बारे में कंपनी ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

अगर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की बात करें तो मारुति विटारा ब्रेजा नेक्स्ट जेन लॉन्च होने के बाद किया सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी टोटोया की अर्बन क्रूजर और फोर्ड की इकोस्पोर्ट को कड़ी टक्कर देने वाली है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x