Home ताज़ा इन खाद्य पदार्थ से खुद को सर्दी के मौसम में रखे फिट और खुबसूरत, बचें बिमारियों से

इन खाद्य पदार्थ से खुद को सर्दी के मौसम में रखे फिट और खुबसूरत, बचें बिमारियों से

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सर्दी के मौसम के दस्तक देते ही शुरू हो जाता है सर्दी, जुकाम, एलर्जी, बुखार, यह सारी समस्याएं। खास तौर पर जिनकी इम्यूनिटी कम होती है, उन्हें यह तकलीफ ज्यादा होने लगती है, जैसे बच्चे बुजुर्ग आदी। सर्दी, खांसी और बुखार जैसी तमाम समस्याओं के बाद लोगों को जॉइंट पेन, निमोनिया, अस्थमा इस तरह की गंभीर बीमारियां भी सर्दियों की वजह से होने लगती है। ऐसे में हेल्थी खाना खाकर, हेल्थी डाइट प्लान तैयार कर आप अपने आपको इन सारी समस्याओं से दूर रख सकते हैं, और सर्दियों का आनंद ले सकते हैं।

खाद्य पदार्थ जो इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करेगाः

डॉक्टरों का कहना है कि ठंड के मौसम के आते ही लोगों में इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। ऐसे में हमें कुछ ऐसे फल, सब्जी और खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिसमें ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीडेंट और विटामिंस मौजूद हो। इस तरह के एंटी ऑक्सीडेंट पदार्थों में लाइकोपिन और एंथोंक्यानिंस अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हृदय रोग जैसी गंभीर समस्या से लड़ने के लिए हमारे शरीर को तैयार करता  है। साथी यह पदार्थ सर्दियों की अन्य बीमारियों से भी हमारी रक्षा करते हैं। इसके लिए हमें बहुत अधिक मात्रा में फल और सब्जियों का उपयोग करना चाहिए।

फल और सब्जियां जो बढ़ाएं इम्युनिटीः

डॉक्टर का कहना है कि सर्दी के मौसम में हमें खासतौर पर गाड़े रंग के फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जिससे हम अपने आप को बीमारी से बचा सकते हैं। इन फलों में आप अनार, सेब, पपीता, संतरा, तरबूज इत्यादि अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही सब्जियों में चुकंदर, गाजर, पालक, टमाटर इत्यादि अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। यह आपको सेहत से तंदुरुस्त तो रखता ही हैं साथ ही आपकी सुंदरता को भी निखारता हैं और त्वचा में चमक बढ़ाते हैं।

पोषक तत्व और विटामिन जो पहुंचाएं फायदा

चुकंदर, गाजर, टमाटर, अनार, सेब इत्यादि में बहुत अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाया जाता है। साथ ही इनमें पाए जाने वाला फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम, नाइट्रेट, कैल्शियम इत्यादि हमारे शरीर को मजबूत करके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है। हमें हर बीमारी से लड़ने के लायक बनाता है। इसके अलावा चुकंदर, गाजर और अनार हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के लेबल को बढ़ाते हैं। गाजर लाइकोपिन, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे तमाम एंटी ऑक्सीडेंट को बढ़ाकर हमारे शरीर को मजबूत बनाता है। साथ ही टमाटर भी एंटी ऑक्सीडेंट को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

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सेब और अनार खाने के फायदे

सेब और अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अगर डॉक्टर और विशेषज्ञों की सलाह मानी जाए तो अनार में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व इस फल को अमृत के समान गुणकारी बनाते हैं। एक हेल्थ रिपोर्ट के अनुसार रेड वाइन और ग्रीन टी के मुकाबले अनार में 3 गुना ज्यादा एंटी ऑक्सीडेंट होता है। उसी तरह से सेब में फाइबर, विटामिन, प्रोटीन और अन्य कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को मजबूत करते हैं। ये इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाते हैं और सर्दी में हमारे शरीर की रक्षा करते हैं।

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