15 June 2021

Karnataka Covid protocol flouted in temple ceremony amid lockdownकर्नाटकः लॉकडाउन के बीच मंदिर में हुए समारोह में उड़ीं कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां

कर्नाटक में लॉकडाउन के बीच, गडग जिले में COVID नियमों की धज्जियां उड़ती देखा गयीं। बिना मास्क पहने या सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए ग्रामीणों को एक मंदिर के भूमि पूजन समारोह के दौरान खेलों में भाग लेते देखा गया। यह मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हाल ही में हुई बैठक में कर्नाटक राज्य में बढ़ते मामलों पर जोर देने के बाद सामने आया है।

राज्य में कोरोना के रोज नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं और राज्य देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या में दूसरे नंबर पर है। राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक विशेष कार्यबल बनाने की योजना बना रही है ताकि भीतरी इलाकों में मामलों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित किया जा सके। इस बीच कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि पुलिस और गृह विभाग लॉकडाउन के उपायों को और प्रभावी बनाने के लिए उनका सख्त क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे। राज्य में कोविड-19 की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है और मंत्री के मुताबिक आने वाले दिनों में उपायों को लागू करने में और सख्ती बरती जाएगी।

मंत्री का बयान ऐसे समय आया है जब सरकार आने वाले कुछ दिनों में राज्य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने पर फैसला ले सकती है। बोम्मई ने कहा, “ग्रामीण इलाकों में मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे में विभिन्न जिलों के उपायुक्तों ने लॉकडाउन के उपायों को सख्ती से लागू किया है, लोगों को भी गंभीरता को समझना चाहिए और सहयोग करना चाहिए।”

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि आने वाले दिनों में पुलिस या गृह विभाग की तरफ से उठाए जा रहे कदम, मसलन अनावश्यक आवाजाही कर रहे लोगों के वाहनों को जब्त कर लेना आदि को और प्रभावी बनाया जाएगा। लॉकडाउन बढ़ाने के सवाल के जवाब में बोम्मई ने कहा कि मुख्यमंत्री के अनुसार इसपर 23 मई को घोषण की जाएगी।

कर्नाटक सरकार ने शुरू में 27 अप्रैल से 14 दिन की ‘बंदी’ (क्लोज डाउन) घोषित की थी लेकिन कोविड मामले के लगातार बढ़ने के मद्देनजर बाद में 10 मई से 24 मई तक पूर्ण लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। अगले हफ्ते की शुरुआत में मौजूदा लॉकडाउन समाप्त होने से पहले कई नेता इसे बढ़ाने के पक्षधर हैं।

इस बीच भारत में एक दिन मे कोविड-19 के 2,76,110 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,57,72,440 हो गई। वहीं, संक्रमण से 3,874 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,87,122 हो गई। देश में चार दिन बाद 24 घंटे में संक्रमण से मौत के चार हजार से कम मामले सामने आए हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में भी कमी आई है और अभी 31,29,878 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 12.14 प्रतिशत है।

आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कुल 2,23,55,440 लोग संक्रमण मुक्त हुए हैं और मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 86.74 प्रतिशत है। वहीं, कोविड-19 से मृत्यु दर 1.11 प्रतिशत है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x