18 June 2021

jansatta special story on current affairs on importance to have habit of not giving up in life – हार न मानने की आदत है जरूरी

कई बार हमें लगता है कि सब कुछ छोड़ देना चाहिए। कई बार तो हम बड़ी कामयाबी से कुछ पहले ही उम्मीद छोड़ देते हैं। लेकिन सफलता के लिए इस तरह की सोच बहुत घातक होती है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कि आप पूरी लगन और मेहनत से कार्य करें। व्यक्तिगत जीवन हो या फिर पेशेवर जिंदगी हर किसी को चुनौतियों का तो सामना करना ही पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप हार नहीं मानने को अपनी आदत बनाएं और सफलता प्राप्त करें। जब आप हर परिस्थिति में बेहतर करने की कोशिश करते हैं और आपके मन में हार नहीं मानने की बात होती है तो यह आपको मजबूत बनाती है। आपको सफलता के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है लेकिन आप कभी भी विफलता से हार नहीं मानोगे। जब भी विफलताएं आपके रास्ते में आएंगी, वे आपको कुछ न कुछ सबक सिखाकर ही जाएंगी। लेकिन हार मानकर बैठ जाना आपको कुछ नहीं सिखाएगा।

जब आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह से हार नहीं मानते हो तो अन्य के लिए प्रेरणा का स्रोत बन जाते हो। वे लोग आपकी ओर देखते हैं और चुनौतियों से लड़ने की आपकी क्षमता से आश्चर्यचकित होते हैं। आपका अपने ऊपर दृढ़विश्वास दूसरों को भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। किसी भी कार्य को करते समय हार मान लेना सबसे बुरी बात है। अपने सपनों को पूरा करने के लिए जब आप हार नहीं मानने की आदत को अपनाते हो तो आपको खुद पर ज्यादा यकीन होने लगता है। आपको यह यकीन हो जाता है कि विफलताओं के बाद भी अंत में आपकी ही जीत होगी। जब आप किसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य करते हो तो उस दौरान विफलता और निराशा भी सामने आती हैं। लेकिन जब आप हार नहीं मानने की आदत को अपनाते हो तो ये विफलता और निराशा भी आपको काफी कुछ सीखा कर जाती हैं। जब आप इस आदत को अपने जीवन में अपनाते हैं तो आप अपने कार्यों के प्रति अधिक प्रतिबद्ध हो जाते हैं। इसकी वजह से आपके कार्य, सपने, लक्ष्य आदि समय से पूरे होते हैं और आप सफलता के शिखर पर पहुंच जाते हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x