15 June 2021

jansatta entertainment story bollywood news on bollywood actors actress playing role of police inspectors – कई अभिनेता निभा रहे पुलिस अधिकारी की भूमिका

आरती सक्सेना
हिंदी सिनेमा की पहली सबसे ज्यादा लोकप्रिय फिल्म 1943 में आई ‘किस्मत’ थी जो कोलकाता के रॉक्सी सिनेमा में 187 हफ्ते चली थी। इस फिल्म से पहली बार परदे पर उतरा अपराधी हीरो। फिल्म में अशोक कुमार ने जेबकतरे की भूमिका निभाई थी। 1975 में आई ‘शोले’ एक डाकू द्वारा रिटायर पुलिसकर्मी के पूरे परिवार की हत्या की कहानी पर बनी थी। दोनों ही फिल्मों को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। दर्शकों की ऐसी फिल्मों में रुचि को ध्यान में रखते हुए अपराध, पुलिस और कानून के इर्दगिर्द खूब फिल्में बनीं। कभी ‘जंजीर’ में खाकी पहने अमिताभ नजर आए, तो कभी ‘शक्ति’ में यही वर्दी दिलीप कुमार ने पहनी।

खाकी की खनक कभी भी कमजोर नहीं पड़ी है। नाना पाटेकर ‘अब तक छप्पन’ में अपराधियों से अपने ढंग से निपटते नजर आए। ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी; में अक्षय कुमार पुलिस इंस्पेक्टर बने थे तो सैफ अली खान फिल्म स्टार। अक्षय ने ‘मोहरा’, ‘राउडी राठौड़’ में तो आमिर खान ने ‘सरफरोश’ में पुलिसकर्मी की भूमिका की। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने भी ‘रात अकेली है’ में पुलिसकर्मी की भूमिका निभाई। अजय देवगन को ‘गंगाजल’ में एसपी अमित कुमार की भूमिका में खूब पसंद किया गया। शशि कपूर की ‘दीवार’ में निभाई गई पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका को तो आज भी याद किया जाता है।

दिखेंगे खाकी पहने हीरो
‘सूर्यवंशी’ में अक्षय कुमार डीसीपी वीर सूर्यवंशी की भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म में वह मुंबई के आतंक निरोधी प्रकोष्ठ के प्रमुख बने हैं। सिर्फ अक्षय कुमार ही नहीं ‘सूर्यवंशी’ में अजय देवगन डीसीपी बाजीराव सिंघम और रणवीर सिंह इंस्पेक्टर संग्राम भालेराव के रूप में दिखाई देंगे। निर्देशक रोहित शेट्टी ने अपनी फिल्मों ‘सिंघम’ और ‘सिंबा’ की झलक भी इस फिल्म में दिखाई है। पूरी फिल्म पुलिस और कानूनी दावपेंच पर है। ‘अंतिम : द फाइन ट्रुथ’ में सलमान खान एक सिख पुलिस अधिकारी की भूमिका में दिखाई देंगे। सलमान इससे पहले ‘दबंग’ और ‘दबंग 2’ में पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में खूब पसंद किए गए थे और पिछली रिलीज फिल्म ‘राधे’ में अंडरकवर पुलिस अफसर के रूप में दिखाई दे चुके हैं। हालांकि फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षित सफलता नहीं मिली। एक्शन हीरो के रूप में पसंद किए जा रहे जॉन अब्राहम को ‘अटैक’ में खाकी पहने देखा जा सकेगा जबकि ‘भूत पुलिस’ में सैफ अली खान पुलिसकर्मी की भूमिका निभाते नजर आएंगे। ‘बेलबॉटम’ में अक्षय कुमार पुलिस कॉन्स्टेबल के साथ जासूस की भूमिका निभाते हुए चोरों का गैंग पकड़ते दिखाई देंगे।

खाकी के प्रति खिंचाव
‘दबंग’ हिट हुई तो ‘दबंग 2’ बनी। ‘सिंघम’ हिट हुई तो ‘सिंघम 2’ तैयार हो गई। जैसे सलमान ने पुलिस अधिकारी की भूमिका में ‘दबंग 3’ बनाकर खुद को आगे बढ़ाया, वैसे ही अजय देवगन भी यही काम करते नजर आ रहे हैं। ‘दबंग’ की तरह अजय देवगन की ‘सिंघम’ को बॉक्स ऑफिस पर सफलता मिली और इसका दूसरा भाग ‘सिंघम रिटर्न्स’ बना। अजय में खाकी प्रति यह खिंचाव कम नहीं हुआ है। वह ‘सिंघम’ का तीसरा भाग बनाने जा रहे हैं।

हीरोइनें भी पीछे नहीं
पुलिस की वर्दी सिर्फ हीरो ने ही पहनी हो, ऐसा नहीं है। समय समय पर हीरोइनें भी खाकी वर्दी पहनती रही हैं। ‘अंधा कानून’ में हेमा मालिनी पुलिस इंस्पेक्टर बनी थीं। शिल्पा शेट्टी ने ‘दस’, रानी मुखर्जी ने ‘मर्दानी’ और ‘मर्दानी 2’, बिपाशा बसु ‘धूम 2’ में खाकी पहने दिखाई दीं। आने वाली फिल्मों में ‘धाकड़’ में कंगना रनौत पुलिस अधिकारी की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म में वह स्टंट सीन करती दिखाई देंगी। ‘शतरंज’ में एकता जैन भी पुलिसकर्मी बनी हैं। विद्या बालन भी नई फिल्म ‘शेरनी’ में वन अधिकारी की वर्दी पहने नजर आएंगी। फिल्म इसी महीने अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज की जा रही है।

कानून पर फिल्में
आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘आर्टिकल 15’ की कामयाबी के बाद इसी तरह के विषयों को लेकर और भी फिल्में बन रही हैं। फिल्म निर्माताओं ने अपनी एसोसिएशनों में इसी से मिलते जुलते कई शीर्षक भी रजिस्टर्ड करवाए हैं। जैसे ‘सेक्शन 376’, ‘सेक्शन 302’, ‘आर्टिकल 14’, ‘आर्टिकल 35 ए’, ‘धारा 370’, ‘375 इंडियन पीनल कोड’ आदि।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x