18 June 2021

jansatta career story educational informations on various universities and colleges

उत्तराखंड संस्कृत विवि, हरिद्वार
उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय (उसंविवि), हरिद्वार ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे हैं। संस्कृत से स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पास करने वाले उम्मीदवार बीएड संस्कृत में दाखिले के योग्य हैं। उम्मीदवार के स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री में 50 फीसद से अधिक अंक होने चाहिए। आवेदन फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इस आवेदन फॉर्म को भरकर अंतिम तिथि तक पंजीकृत या स्पीड पोस्ट के माध्यम से विश्वविद्यालय भेजना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान मांग पत्र के माध्मय से किया जाएगा जो वित्त नियंत्रक, उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के नाम होना चाहिए। प्रवेश परीक्षा और काउंसिलिंग के आधार पर आवेदकों को बीएड पाठ्यक्रम में दाखिला दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा की तिथि बाद में घोषित होगी।
अंतिम तिथि : 15 जून, 2021

एनसीईआरटी, दिल्ली
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी), नई दिल्ली ने अपने विभिन्न स्थानीय केंद्रों पर आयोजित होने वाले अध्यापक शिक्षा कार्यक्रमों-बीएससी बीएड (चार वर्षीय), बीए बीएड (चार वर्षीय), एमएससी एड (छह वर्षीय), बीएड (दो वर्षीय) और एमएड (दो वर्षीय) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण शुरू किए हैं। एनसीईआरटी की वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 18 जुलाई, 2021 को होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए 10 जुलाई से प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बीएड और एमएड के लिए प्रवेश परीक्षा का परिणाम 5 अगस्त, 2021 को जारी किया जाएगा।
अंतिम तिथि : 30 जून, 2021

इंद्रप्रस्थ विवि, दिल्ली
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय ने एमबीए पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आॅनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। विश्वविद्यालय में एमबीए जनरल, एमबीए फायनानसियल अनालिसिस, एमबीए फायनानसियल मैनेजमेंट और एमबीए इंटरनेशन बिजनेस पाठ्यक्रम उपलब्ध है। कैट-2020 में योग्यता हासिल करने वाले उम्मीदवार इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार आइपीयू की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
अंतिम तिथि : 15 जून, 2021

जामिया मिल्लिया इस्लामिया, दिल्ली
जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए ई-विवरणिका जारी की। विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, बीटेक, बीआर्क, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा और स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के बारे में जानकारी की विवरणिका विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आॅनलाइन आवेदन जमा करने के समय रह गई किसी भी त्रुटि को एक जुलाई से पांच जुलाई, 2021 तक संपादित किया जा सकेगा, प्रवेश पत्र 15 जुलाई, 2021 से जारी किए जाएंगे। 134 पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई से 28 अगस्त तक होंगी और योग्यता परीक्षा परिणाम प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2021 होगी। भाषा पाठ्यक्रमों में अंशकालिक, प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा की प्रवेश परीक्षा के संबंध में सूचना बाद में अलग से जारी की जाएगी। उल्लिखित तिथियां प्रचलित महामारी की स्थिति में परिवर्तन के अधीन हैं। तिथि में परिवर्तन से संबंधित कोई भी अद्यतन विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जामिया में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को समय-समय पर विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना आवश्यक है।
अंतिम तिथि : 30 जून, 2021

दिल्ली प्रौद्योगिकी विवि, दिल्ली
दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (दिप्रौविवि) ने एमटेक पाठ्यकमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की है। विश्वविद्यालय के 11 विभागों में 20 एमटेक पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं। अधिकतर पाठ्यक्रमों में 25-25 सीटें उपलब्ध हैं। विश्वविद्यालय में एमटेक की कुल 502 सीटें हैं। पहले दौर के दाखिलों के लिए 28 जून को योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी। बायोटेक्नोलॉजी विभाग के औद्योगिकी बायोटेक्नोलॉजी के एमटेक-आइबी कार्यक्रम के लिए सभी विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा कैसे होगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी।
अंतिम तिथि : 18 जून, 2021



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x