15 June 2021

James Anderson can break Sachin Tendulkar Rahul Dravid Anil Kumble Ricky Ponting Alastair Cook Shivnarine Chanderpaul Jacques Kallis record eng vs nz eng vs ind – सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर इंग्लैंड के गेंदबाज की नजर, राहुल द्रविड़ को भी छोड़ सकते हैं पीछे

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कई रिकॉर्ड बना सकते हैं। एंडरसन 10 जुलाई को 39 साल के हो जाएंगे लेकिन वह अब भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उनके नाम पर 160 टेस्ट मैचों में 614 विकेट दर्ज हैं जो कि तेज गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ है। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार (2) जून से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज और भारत के खिलाफ 3 अगस्त से होने वाली 5 टेस्ट मैचं की सीरीज में खेल सकते हैं। वे सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ समेत कई खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 94 मैच उन्होंने स्वदेश यानि भारत में खेले हैं। यह विश्व रिकार्ड है। इंग्लैंड यदि रोटेशन की नीति पर अमल नहीं करता है और एंडरसन सभी सात मैचों में खेलते हैं तो फिर तेंदुलकर का यह रिकार्ड इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के नाम पर दर्ज हो जाएगा। एंडरसन पहले ही अपनी मंशा जाहिर कर चुके हैं कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैचों के अलावा भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी मैचों में खेलना चाहते हैं। उन्होंने अभी तक स्वदेश में 89 टेस्ट मैच खेले हैं और इन सातों मैचों में खेलने पर यह संख्या 96 पर पहुंच जाएगी। इस तरह से तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ देंगे।

स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों में तेंदुलकर के बाद आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (92) हैं। एंडरसन इंग्लैंड की तरफ से यह रिकार्ड तो आसानी से बना ही देंगे। वह इस दौरान कुक के दो रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं। इनमें इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का कुक (161 मैच) का रिकार्ड भी शामिल है। वह सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की सूची में शिवनारायण चंद्रपाल (164), राहुल द्रविड़ (164) और जॉक कैलिस (166) को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

गेंदबाजी की बात करें तो एंडरसन स्वदेश में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन सकते हैं जिससे वह 16 विकेट दूर हैं। उन्होंने अब तक 89 टेस्ट मैचों में 384 विकेट लिए हैं। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 79 मैचों में 493 विकेट लिए हैं। अनिल कुंबले ने 63 मैचों में 350 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 82 मैचों में 334 विकेट स्वदेश में लिए हैं। एंडरसन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट लेने से केवल आठ विकेट दूर हैं और वह जल्द ही यह विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। उन्होंने अब तक 259 प्रथम श्रेणी मैचों में 992 विकेट लिए हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x