एशिया कप 2018: भारत और अफगानिस्तान के बीच रोमांचक मुकाबला रहा टाई

0
65

एशिया कप के सुपर फोर में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया मुकाबला रोमांचक तरीके से टाई हो गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने मोहम्मद शहजाद (124) की शतकीय पारी की बदौलत 8 विकेट पर 252 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम एक गेंद शेष रहते 252 रन बनाकर आउट हो गई।

टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे और बतौर कप्तान यह उनका 200वां मुकाबला था। टीम इंडिया में 5 बदलाव किये गए और बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया गया। शुरुआत से ही अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 37 गेंदों में अर्धशतक पूरा करने के बाद भी यह अंदाज जारी रखा। उन्होंने जावेद अहमदी के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े। इसके बाद 2 विकेट गिरकर स्कोर 84/2 हो गया। वहां से कप्तान असगर अफगान सहित कुछ और खिलाड़ी आउट हुए और अफगानिस्तान की टीम संकट में आ गई। मोहम्मद शहजाद ने गुलबदीन नैब के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़ने के अलावा वन-डे क्रिकेट में अपना पांचवां शतक भी पूरा किया। इसके बाद मोहम्मद नबी ने 56 गेंदों पर 64 रनों की तेज पारी खेलकर टीम को 250 के पार पहुँचाया और कुल स्कोर 8 विकेट पर 252 रन रहा। भारत के लिए रविन्द्र जडेजा ने तीन विकेट झटके। उनके अलावा कुलदीप यादव ने 2, खलील अहमद, केदार जाधव और दीपक चाहर ने 1-1 विकेट चटकाया। चाहर का यह डेब्यू मैच था।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की जबरदस्त शुरुआत रही। केएल राहुल (60) और अम्बाती रायडू (57) ने पहले विकेट के लिए 110 रन जोड़े। इन दोनों के आउट होने पर भारत के 2 और खिलाड़ी आउट हो गये और स्कोर भी 4 विकेट के नुकसान पर 164 रन हो गया। कप्तान धोनी और मनीष पांडे 8-8 रन बनाकर चलते बने। दिनेश कार्तिक 44 रन बनाकर आउट हुए और मैच रोमांचक हो गया।

भारत को अंतिम 60 गेंद में 46 रन चाहिए थे और 4 विकेट शेष थे लेकिन रन बनाने के साथ विकेट भी गिरते रहे। अंतिम ओवर में टीम इंडिया को 7 रन चाहिए थे और जडेजा क्रीज पर थे। उन्होंने दूसरी गेंद पर चौका जड़ा। इसके बाद अंतिम दो गेंदों पर 1 रन की जरुरत के समय जडेजा राशिद खान की गेंद पर चलते बने और मैच टाई समाप्त हो गया। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान, मोहम्मद नबी और आफताब आलम ने 2-2 विकेट चटकाए। शतकीय पारी खेलने वाले मोहम्मद शहजाद को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here