18 June 2021

How was Mahendra Singh Dhoni day before retirement CSK explosive opener Ruturaj Gaikwad revealed says You never know with him – रिटायरमेंट से पहले कैसे बीता था महेंद्र सिंह धोनी का दिन? CSK के विस्फोटक ओपनर ने किया खुलासा

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) कम बोलने वाले व्यक्ति हैं। वे अपने पत्ते किसी से सामने खोलना पसंद नहीं करते हैं। जब भारत के पूर्व कप्तान ने पिछले साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की, तो किसी को पता नहीं चला। तीनों प्रमुख ICC ट्रॉफियां – वनडे विश्व कप (2011), टी विश्व कप (2007) और चैंपियंस ट्रॉफी (2013) जीतने वाले एकमात्र कप्तान धोनी ने एक इंस्टाग्राम वीडियो के माध्यम से अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की थी। उस दिन के बारे में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के विस्फोटक ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया है।

गायकवाड़ ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा, ‘‘मुझे उनके संन्यास लेने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। मुझे याद है कि उन्होंने पिछले साल 15 अगस्त को अपने संन्यास की घोषणा की थी। उस दिन हम चेन्नई में 10-12 लोग दुबई निकलने से ठीक पहले अभ्यास कर रहे थे। शाम करीब 6:30 बजे हमारी प्रैक्टिस खत्म हुई और 7:00 बजे माही भाई समेत हम सब डिनर पर बैठ गए। तभी अचानक किसी ने मुझे इंस्टाग्राम पर बताया कि माही भाई ने संन्यास की घोषणा कर दी है। हमें कुछ पता नहीं था कि ऐसा कुछ होने वाला है। कोई चर्चा नहीं, किसी को कुछ भी पता नहीं था। इसलिए आप उनके बारे में कभी कुछ नहीं कह सकते। कुछ भी हो सकता है।’’

गायकवाड़ ने आगे कहा, ‘‘मैं उनसे पूछने की हिम्मत नहीं कर सकता था। हम एकदम से समझ ही नहीं पाए कि अब हम उन्हें दोबारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं देख पाएंगे। हम सोच ही नहीं पा रहे थे कि उन्होंने इस तरह से संन्यास की घोषणा कर दी। उनके फैसले से हैरानी सिर्फ मुझे ही नहीं, वहां मौजूद हर शख्स को हुई। उनका फैसला वाकई हैरान करने देने वाला था।’’ उसी दिन धोनी के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था।

संन्यास लेने के बाद धोनी और रैना आईपीएल में खेल रहे हैं। माही की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम आईपीएल में तीन बार चैंपियन बन चुकी है। 2020 में टीम ने खराब प्रदर्शन किया था। आईपीएल इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी थी। हालांकि, 2021 सीजन में धोनी की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। कोरोना के कारण टूर्नामेंट के रोके जाने से पहले सीएसके अंक तालिका में दूसरे स्थान पर था। टूर्नामेंट का दूसरा चरण सितंबर-अक्टूबर में यूएई में खेला जाएगा।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x