Home लाइफस्टाइल प्राकृतिक रूप से खुद को तनाव मुक्त कैसे रखें

प्राकृतिक रूप से खुद को तनाव मुक्त कैसे रखें

7 second read
Comments Off on प्राकृतिक रूप से खुद को तनाव मुक्त कैसे रखें
1
85
stress free living

अगर आप चाहते हैं कि आप पर उम्र का असर जल्दी ना हो।  उम्र से पहले आप की त्वचा में झुर्रियां ना आए तो आपको खुद को तनावमुक्त रखने पर ध्यान देना चाहिए। आज की इस तनाव भरी जिंदगी में खुद को तनाव और स्ट्रेस से दूर रख पाना बहुत मुश्किल है। टेक्नोलॉजी और चिकित्सा विज्ञान ने इतनी उपलब्धि हासिल कर ली है, कि उसमें बहुत सारे ऐसी दवाइयां उपलब्ध है जो आपके दिमाग को तनावमुक्त रखने में मदद करती है। रात को अच्छी नींद लेने में मदद करती है, लेकिन यह दवाइयां कहीं ना कहीं अपने अंदर उपस्थित केमिकल का प्रभाव आपके शरीर पर छोड़ जाती है। ऐसे में प्राकृतिक रूप से खुद को तनाव मुक्त कैसे रखें?

1. योग (yoga):

योग के बारे में तो सब सुनते हैं लेकिन मानते बहुत कम है। योग एक जादू है एक ऐसा जादू जो आपको अंदर से जीवित कर सकता है। योग आपको शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तीनों रूप से तंदुरुस्त रखता है। योग के बारे में ज्यादा समझने और जानने को, सीखने को अगर आपके पास समय ना हो तो सिर्फ प्राणायाम सीख उसकी मदद से भी आप अपने दिमाग को तनाव से मुक्त रख सकते हैं।

natural living

2. आराम या नींद (Rest)

कई बार ऐसा होता है कि बिस्तर में लेटे-लेटे भी हमें नींद नहीं आती।  नींद का अर्थ है पूरी तरह से सो जाना है। कुछ याद नहीं रहना, फिजिकली बिल्कुल एनेक्टिव होकर जब हम पूरी तरह से आराम करते हैं तभी हमें उसका असर दिखाई देता है। इसके लिए जरूरी है कि आज की टेक्नोलॉजी से याने की कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि से यहां तक कि टेलीविजन से भी सोने से 1 घंटे पहले तक दूरी बनाकर रखें। किताब से दोस्ती बढ़ाएं ऐसा करने से आपको नींद गहरी आयेगी। जितनी अच्छी आप को नींद आएगी उतना ही ज्यादा आप तनावमुक्त महसूस करेंगे।

Read More:- संतान सुख, उसके जीवन की रक्षा के लिए करें आज आंवला नवमी की पूजा

3. जड़ी बूटियां और एसेंशियल ऑयलः

 

 

भारत हर्बस का खजाना है। इन जड़ी-बूटियों में इतनी ताकत है कि यह आपको ही दिमाग को तंदुरुस्त रख सकती हैं बल्कि आपकी उम्र को भी बढ़ाती है। सबसे ज्यादा हर घर में पाए जाने वाला प्राकृतिक औषधि युक्त पौधा है तुलसी रोज तुलसी की चाय पी अदरक लॉन्ग इत्यादि हरप्ज का अपने चाय में इस्तेमाल करें यह तुलसी का पौधा आध्यात्मिक रूप से तो महत्त्व रखता ही है साथ ही शारीरिक तकलीफ को भी दूर करता है और हमारे दिमाग को तरोताजा रखता है। चंदन के तेल का इस्तेमाल नहाने के पानी के साथ करें दो से तीन बूंद डालकर यह essential oil आपकी सारी थकावट को मिटाने में आपकी मदद करेगा।

Check Also

हिंदू धर्म और जैन संप्रदाय का महत्वपूर्ण फलदायक रोहिणी व्रत आज

जैन तथा हिंदू धर्म में रोहिणी व्रत का विशेष महत्व है। रोहिणी एक नक्षत्र का नाम है। जो हर म…