Home लाइफस्टाइल वजन कम करने के लिए इन आदतों को अपनाना बहुत जरूरी है

वजन कम करने के लिए इन आदतों को अपनाना बहुत जरूरी है

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आज हर कोई अपनी सेहत को लेकर चितिंत रहते है। वजन बढ़ने की चिंता हर किसी को सताती है। हर कोई फिट रहना चाहता है, तंदुरुस्त रहना चाहता है। बढ़ा हुआ वजन हमारी सेहत पर विपरीत प्रभाव डालता है। ऐसे में वजन कम करने को लेकर लोगों में होड़ लगी हुई है। इन आदतों को आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर अपना वजन घटा सकते हैं।

1. भोजन में प्रोटीन शामिल करेंः

भोजन में कार्बोहाइड्रेट, वसा और शर्करा युक्त भोजन लेने से बेहतर है कि प्रोटीन युक्त भोजन लिया जाए।  प्रोटीन युक्त भोजन आपके वजन को भी संतुलित रखेंगे और आपको भरपूर मात्रा में ताकत भी देंगा। प्रोटीन के रूप में अंडा, दूध, दही, दाल, चिकन इत्यादि भोजन में शामिल कर सकते हैं।

2. योग और एक्सरसाइजः

अपने दैनिक जीवन में योग, एक्सरसाइज, वर्कआउट, आसन, प्राणायाम इत्यादि को स्थान दें। हर दिन सुबह- शाम की गई हल्की स्ट्रेचिंग, योग, आपके वजन को कम करने में आपकी सहायता करेगा। एक साथ बहुत ज्यादा योग और एक्सरसाइज ना करे। धीरे-धीरे समय सीमा बढ़ाकर अपने वर्कआउट करने की क्षमता को बढ़ाएं।

3. 10 ग्लास पानी पिएः

हमारा शरीर हमारे द्वारा खाए गए भोजन में मौजूद वसा को को पचा नहीं पाता है। पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखने में पानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 10 गिलास पानी पीना जरूरी है। यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है और वजन को भी नियंत्रित रखता है।

4. खाने का नियमित समयः

हमारा शरीर एक मशीन की तरह कार्य करता है। उससे हमारी दैनिक दिनचर्या की समय अवधि टाइम शेडूल की तरह फिक्स होती है। ऐसे में अगर नियमित रूप से सही  समय पर भोजन किया जाए तो पाचन क्रिया मजबूत होती है। क्योंकि हमारे शरीर को उस समय की आदत लग जाती है। साथ ही कभी भी एक बार में बहुत सारा नहीं खाना चाहिए। हर 2- 3 घंटे के अंतराल में कुछ-कुछ खाते रहने से शरीर में ताकत भी बनी रहती है भोजन को पचाने में सहायता मिलती है, जिससे वजन भी नियंत्रित रहता है।

5. फाइबर युक्त भोजनः

जिनका वजन बड़ा हुआ है उन्हें भोजन में बहुत अधिक मात्रा में सलाद और फल, सब्जियां इत्यादि शामिल करना चाहिए। क्योंकि इनमें मौजूद फाईबर पाचन क्रिया को मजबूत रखते हैं। यह जमे हुए वसा को पचाने में भी मदद करते हैं।

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