18 June 2021

From Maruti Suzuki to Ford these five most unsafe cars in India which got 0 rating in Global NCAP crash test- भारत की 5 सबसे असुरक्षित कारें, जिनको मिली है Global NCAP क्रैश टेस्ट में जीरो रेटिंग, देखें पूरी लिस्ट

सड़क हादसों को लेकर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में वैश्विक स्तर पर हुई सड़क दुर्घटनाओं में 13.5 लाख मौतों में से अकेले भारत में 11 प्रतिशत मौतें हुई हैं। यही रिपोर्ट कहती है कि सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में भारत पहले स्थान पर है।

मंत्रालय की इस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2019 में भारत में हुई सड़क दुर्घटनाओं में 1,51,113 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। जिसमें ओवर स्पीडिंग, गलत लेन में ड्राइविंग और ड्रंक एंड ड्राइव जैसे कारण शामिल हैं लेकिन इसके साथ ही इन मौतों का एक बड़ा कारण है गाड़ी में सेफ्टी फीचर्स का न होना।

जिसमें आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत की उन कारों के बारे में जो बजट और माइलेज में तो अच्छी साबित होती हैं लेकिन सेफ्टी फीचर्स के मामले में फिसड्डी साबित हुई हैं। इन कारों में मारुति से लेकर हुंडई तक की कारे शामिल हैं। तो आइए देर न करते हुए जान लेते हैं भारत की टॉप 3 सबसे असुरक्षित कारों के बारे में पूरी डिटेल।

1. Tata Nano Lx: टाटा की नैनो कार बेशक आपके बजट में फिट आ जाए लेकिन सेफ्टी के मामले में ये कार आपके लिए सुरक्षित नहीं है। क्रैश के दौरान फ्रंट में बैठे यात्रियों को जान का खतरा सबसे ज्यादा होता है। Global NCAP के क्रैश टेस्ट में इस कार को 0 रेटिंग दी गई है। (ये भी पढ़ेंभारत की टॉप 5 CNG कार जो दिलाएंगी पेट्रोल के बढ़ते दाम से आजादी)

2. Maruti Alto 800 LXI: मारुति की ये कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है इस कार को फैमिली वाली कार कहा जाता है लेकिन ये जान लीजिए कि ये कार आपके परिवार के लिए असुरक्षित है क्योंकि दुर्घटना होने पर इस कार में जान जान का खतरा ज्यादा है। Global NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को 0 रेटिंग मिली है।

3. Hyundai i10 D-LITE: हुंडई की ये कार सैंट्रो के बाद सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इस कार क्रैश टेस्ट के दौरान पाया गया कि ये कार अलग अलग एंगल से टकराने पर गंभीर रूप से टूट फूट जाती है। Global NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को 0 रेटिंग मिली है।

4. Maruti Swift LXI: मारुत की ये कार हैचबैक सेगमेंट की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कार है जो अपने लुक्स और फीचर्स के चलते डिमांड में है लेकिन इस कार के क्रैश टेस्ट के दौरान पाया गया है कि इस कार की दुर्घटना होने पर अंदर बैठे यात्रियों को गंभीर चोट पहुंच सकती है। Global NCAP क्रैश टेस्ट में कार पूरी तरह फेल हुई है जिसको कोई रेटिंग नहीं दी गई है।

5. Ford Figo EXI: फोर्ड की ये कार कंपनी की सबसे सस्ती बजट कारों में से एक है जिसको मध्यवर्ग द्वारा खासा पसंद किया जाता है। कार के क्रैश टेस्ट के दौरान पाया गया है कि सामने से टकराने पर इस कार में बैठे यात्रियों को गंभीर चोट लग सकती है। हालांकि इसमें जान जाने का खतरा कम है। Global NCAP क्रैश टेस्ट में ये कार फेल हुई है जिसको कोई रेटिंग नहीं मिली है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x