Home ताज़ा क्या महाराष्ट्र की सत्ता पर वापसी करने में कामयाब हुए देवेंद्र फडणवीस

क्या महाराष्ट्र की सत्ता पर वापसी करने में कामयाब हुए देवेंद्र फडणवीस

14 second read
Comments Off on क्या महाराष्ट्र की सत्ता पर वापसी करने में कामयाब हुए देवेंद्र फडणवीस
0
60

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं। अब तक के जो रुझान हैं, उसके मुताबिक बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। यानी मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर से प्रदेश के सीएम बनते दिखाई दे रहे है। प्रदेश की 288 विधानसभा सीटों के रुझान में बीजेपी-शिवसेना को सत्ता मिलती दिखाई दे रही है। इस गठबंधन को फिलहाल 175-180 सीटें मिलती दिखाई दे रही है। यहां बहुमत के लिए 145 सीटों की दरकार है। जाहिर अगर सींटों में उतार चढ़ाव होता है, फिर भी प्रदेश में बीजेपी के नतृत्व में सरकार बनना तय माना जा रहा है।

हालांकि 21 अक्टूबर को चुनाव खत्म होने के बाद जो एग्जिट पोल सामने आए थे, उसमें भी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के सत्ता में वापसी करने की भविष्यवाणी की गई थी। अब तक आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं, तो 2014 के मुकाबले बीजेपी को कुछ सीटों का नुकसान होता दिखाई दे रहा है, जबकि शिवसेना अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार करती नजर आ रही है।

वहीं अगर प्रमुख विपक्षी गठबंधन की बात करें, कांग्रेस-एनसीपी के पक्ष में करीब 85+ सीटें जाती दिखाई दे रही है। अब तक रुझान के मुताबिक कांग्रेस 39 और एनसीपी 50 सीटों पर बढ़त बनाती दिखाई दे रही है। अगर विपक्ष के प्रदर्शन की तुलना पिछले साल के चुनाव से की जाए, तो कांग्रेस को जहां नुकसान होता दिखाई दे रहा है, वहां शरद पवार की पार्टी NCP फायदे में नजर आ रही है।

आपको बता दें कि 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ी थी। उस चुनाव  बीजेपी ने 122 और शिवसेना ने 63 सीटें हासिल की थीं। दोनों दलों ने चुनाव बाद गठबंधन किया था। लेकिन इस बार के चुनाव में दोनों ने साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया। बीजेपी और शिवसेना के बीच सीटों का जो बंटवारा हुआ, उसके मुताबिक शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ी, तो वहीं बाकी 164 सीटों पर बीजेपी और उसके सहयोगी दल के उम्मीदवार हैं। जहां तक कांग्रेस-एनसीपी की बात है, दोनों पार्टियों ने 125-125 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। बाकी सीटों पर सहयोगी दल चुनाव लड़ रहे हैं।

Check Also

क्या महाराष्ट्र में बिना BJP के सरकार बनाना शिवसेना का आखिरी सुसाइड है ?

क्या महाराष्ट्र में बिना BJP के सरकार बनाना शिवसेना का आखिरी सुसाइड है ? तो क्या मुख्यमंत्…