18 June 2021

Diet For Corona Positive Child And Food After Recovery From Coronavirus – Child Care: कोरोना से रिकवर होने के बाद बच्चों को खिलाएं ये चीजें, नहीं आएगी कमजोरी

कोरोना की दूसरी लहर का खतरा अब भी देश पर मंडरा रहा है। रोजाना जहां लाखों की संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं, तो वहीं सैकड़ों लोग इस वायरस की चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं। हालांकि, कोविड की यह दूसरी लहर सबसे ज्यादा बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रही है, अब बच्चे भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि, जिन बच्चों में हल्के लक्षण देखें जा रहे हैं, उनका घर पर ही इलाज किया जा रहा है।

लेकिन बच्चों में कोरोनावायरस के ठीक होने के लिए दवाइयों के साथ-साथ अच्छी और हेल्दी डाइट भी अहम भूमिका निभाती है। ऐसे में हम आपको बताएंगे की कोरोना पॉजिटिव और उससे रिकवर होने के बाद बच्चों को कैसी डाइट देनी चाहिए।

इस तरह की हो डाइट: कोरोना से संक्रमित बच्चों को प्रोटीन युक्त भोजन खिलाना चाहिए। इसके लिए आप घर में ही दाल, स्प्राउट सलाद, बेसन के चिले, मूंग दाल का डोसा, चिकन आदि बच्चों के लिए बना सकते हैं। कोरोना से संक्रमित बच्चों का खास ध्यान रखने की आवश्यकता है।

ऐसे में आप अपने बच्चे को पूरे दिन में 5 से 6 बार फल और सब्जियां खिला सकते हैं। उन्हें ज्यादा-से-ज्यादा मौसमी फल देने चाहिए। अगर जूस पिलाना है, तो घर पर ही सब्जी और फलों का रस निकालकर बच्चों को पिलाएं।

घर पर ही बनाकर खिलाएं खाना: कोरोना से संक्रमित बच्चों को घर में बना ही खाना खिलाएं। खाने में शुगर और फैट की मात्रा कम होनी चाहिए। साथ ही इस बात का जरूर ध्यान रखें की बच्चों को इस दौरान जंक फूड बिल्कुल भी ना दें। यदि कोरोना से रिकवर होने के बाद भी बच्चों में थकान जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें ओमेगा 3 फैटी एसिड रिच फूड देना चाहिए।

इसके लिए आप उनकी डाइट में पालक, ब्रोकली, मछली और मीट आदि शामिल कर सकती हैं।

विटामिन और मिनरल युक्त भोजन: बच्चों की इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए विटामिन और मिनरल्स युक्त भोजन को उनकी डाइट में जरूर शामिल करें। इसके लिए आप अपने बच्चे की डाइट में ताजे फल और सब्जियां शामिल कर सकते हैं। इन्हें खाने में शामिल करने से आपके बच्चे की कोरोना से रिकवरी में भी तेजी आती है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x