18 June 2021

Cyclone Tauktae destroyed Barge P305 as the captain ignored warnings and life rafts had holes in it weather Rajasthan North India Gujarat Maharashtra- ताउते चक्रवात का उत्तर भारत पर जबरदस्त असर, दिल्ली-NCR में पहली बार मई में इतनी बारिश हुई, यूपी को भी कल तक नहीं मिलेगी राहत

Cyclone Tauktae, Weather forecast Today Live Updates:  अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते ने उत्तर भारत में कहर बरपाना जारी रखा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक दिन पहले ही बताया था कि ताउते कमजोर पड़कर गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है और राजस्थान से आगे बढ़ चुका है। बताया गया है कि अगले 24 घंटे में तूफान का असर और कम होगा। हालांकि, इससे पहले ही ताउते की वजह से दिल्ली-एनसीआर में मई की रिकॉर्ड बारिश हो चुकी है। राजस्थान के कई जिलों में भी 100 मिमी से ज्यादा बारिश हुई।

गुजरात में भीषण बारिश का कारण बनने के बाद चक्रवात के पश्चिमी विक्षोभ के साथ संपर्क में आने की वजह से राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश तथा दिल्ली सहित कई राज्यों में बारिश जारी है। आईएमडी के मुताबिक 20 मई को पूरे दिन उत्तर भारत में मौसम खराब रहने का अनुमान है। यहां लोगों को बारिश से राहत 21 मई तक ही मिलेगी, तब तक बारिश कम हो जाएगी।

आईएमडी ने खराब मौसम की संभावना को देखते हुए उत्तराखंड के लिए रेड अलर्ट और यूपी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। हालांकि, बारिश घटने के साथ ही यह अलर्ट खत्म कर दिए जाएंगे। बता दें कि रेड अलर्ट के दौरान लोगों को मौसम में सुरक्षा बरतने और घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है, जबकि ऑरेंज अलर्ट में लोगों को खराब मौसम के असर से बचने को कहा जाता है।

चक्रवाती तूफान ताउते ने मुंबई के पास स्थित अरब सागर में भयानक तबाही मचाई। चक्रवात की चपेट में आने से मुंबई से कुछ दूरी पर समुद्र में स्थित ओएनजीसी की बार्ज P305 डूब गई, जिससे इसमें सवार सभी 273 लोगों की जान पर खतरा पैदा हो गया। अब बार्ज के डूबने को लेकर इस पर मौजूद रहे चीफ इंजीनियर रहमान शेख ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि अगर बार्ज के कैप्टन ने चक्रवात की चेतावनी को गंभीरता से लिया होता या इस पर मौजूद लाइफ राफ्ट में छेद न होते तो कई और जानें बचाई जा सकती थीं।

You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x