18 June 2021

Coronavirus Lockdown vaccine India Latest News Live Updates Covid-19 Cases and Lockdown in Delhi, UP, MP, Bihar, Maharashtra, Haryana, Punjab, Jharkhand Today Latest live NewsCoronavirus India Live Updates: कोरोना से ठीक होने के तीन महीने बाद ही लगेगी वैक्सीन, NEGVAC के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Coronavirus India Live Updates:  देश में जारी वैक्सीन के कमी के बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के 3 महीने बाद ही लोग कोरोना वैक्सीन ले सकते हैं। बुधवार को सरकार ने NEGVAC के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की नई सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया है और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया गया है। नई सिफारिशों के अनुसार कोविड से रिकवर होने के 3 महीने बाद तक वैक्सीनेशन नहीं कराने की सलाह दी गई है।

इधर महाराष्ट्र के अमरावती जिले ने इस साल दूसरी बार कोविड -19 मामलों में चिंताजनक वृद्धि दिखाई है, जबकि शेष महाराष्ट्र में गिरावट का रुख दिख रहा है। अमरावती इस साल फरवरी में दूसरी लहर की रिपोर्ट करने वाले महाराष्ट्र के पहले जिलों में से एक था। मार्च में 10 दिनों के लॉकडाउन के बाद, इसने मामलों में गिरावट देखी। लेकिन राज्य के आंकड़ों से पता चलता है कि इसने फिर से कोरोना मामलों में वृद्धि देखी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 2,67,334 नए संक्रमणों के साथ COVID-19 मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2,54,96,330 हो गई है, जबकि कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,19,86,363 हो गई है। 4,529 नई मौतों के साथ मृत्यु संख्या बढ़कर 2,83,248 हो गई।

इस बीच उत्तर प्रदेश के राजस्व और बाढ़ नियंत्रण राज्य मंत्री विजय कश्यप का मंगलवार को गुड़गांव के एक अस्पताल में कोरोना वायरस से निधन हो गया। मुजफ्फरनगर की चरथवल विधानसभा सीट से विधायक रहे कश्यप (56) का गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वह यू.पी. के तीसरे मंत्री हैं जिन्होंने वायरस के कारण दम तोड़ दिया है। पिछले साल, उत्तर प्रदेश के मंत्री कमल रानी वरुण और चेतन चौहान की संक्रमण से मृत्यु हो गई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह जनहित के कार्यों के लिए समर्पित थे। इस बीच, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्य भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी उनके निधन पर दुख व्यक्त किया। कश्यप भाजपा के पांचवें विधायक हैं जिनकी कोरोना वायरस की दूसरी लहर में मौत हो गई है। इससे पहले सैलून विधायक दल बहादुर कोरी, केसर सिंह गंगवार (नवाबगंज), रमेश दिवाकर (औरैया) और सुरेश कुमार श्रीवास्तव (लखनऊ पश्चिम) ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था।

You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x