15 June 2021

Coronavirus in India LIVE Updates: Control your Blood Pressure and Sugar level amid Coronavirus Black Fungus crisis warns Delhi Health Minister Satyendra Jain – Coronavirus in India LIVE Updates: इधर गोवा में 31 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, उधर ‘ब्लैक फंगस’ बना बड़ी मुसीबत!

Coronavirus in India LIVE Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। शुक्रवार को राज्य में कुल 7735 नए मामले सामने आए। वहीं 17 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो गए। बता दें कि योगी सरकार ने प्रदेश में 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया है।

वहीं गोवा की बात करें तो यहां कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यह ऐलान शुक्रवार को वहां के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने किया। हालांकि, इस दौरान जरूरी सेवाओं को छूट रहेगी। इसी बीच, उत्तर प्रदेश ने कोरोना काल में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। ऐसा करने वाला यूपी छठा सूबा बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड-19 महामारी से उबरे मरीजों को निशाना बना रहे ब्लैक फंगस संक्रमण को ‘अधिसूचित बीमारी’ घोषित किया जाये।

कोविड 19 प्रबंधन के लिए गठित अधिकारियों की टीम की बैठक में शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ”कोविड-19 से उबरने वाले मरीजों में से कुछ में ब्लैक फंगस के संक्रमण की समस्या तेजी से बढ़ रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप, प्रदेश सरकार सभी मरीजों के समुचित चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था कर रही है। केंद्र सरकार के निर्देशों के क्रम में कोविड की तर्ज पर ब्लैक फंगस को भी अधिसूचित बीमारी घोषित किया जाए। इस संबंध में आदेश आज ही जारी कर उसे लागू दिया जाए।” सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने ब्लैक फंगस की दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।।

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इस बीमारी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने सलाह दी है कि लोग अपने ब्लड और शुगर लेवल को नियंत्रित रखें, वरना यह फंगस बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, यह संक्रामक रोग नहीं है, पर जानलेवा है। वहीं, बिहार की राजधानी पटना में व्हाइट फंगस के मामले भी सामने आए हैं।

You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x