18 June 2021

center should take action against private institutions giving decree vaccine package to all states including ut, केंद्र का सभी यूटी समेत राज्यों को फरमान- वैक्सीन पैकेज देने वाले निजी संस्थानों के खिलाफ हो कार्रवाई

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आदेश दिया है कि उन संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जाए जो वैक्सीन पैकेज देने की बात कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कुछ जगहों पर निजी अस्पताल होटलों के साथ मिलकर कोविड टीकाकरण के लिए पैकेज दे रहे हैं जो कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए जारी दिशानिर्देशों के खिलाफ है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव मनोहर अगनानी ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा है कि निजी कोविड टीकाकरण केंद्र, कार्यस्थल, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए घर के पास के अलावा कहीं नहीं बनाए जा सकते हैं। इसलिए होटलों में टीकाकरण दिशानिर्देशों के खिलाफ है और इसे तत्काल प्रभाव से रोका जाए। सरकार की तरफ से सख्त आदेश दिया गया है कि किसी 5 स्टार होटल या अन्य किसी प्राइवेट जगह पर वैक्सीन नहीं दी जा सकती है।

बताते चलें कि कई पांच सितारा होटल कोविड वैक्सीन के लिए पैकेज दे रहे हैं। जिसमें हेल्दी ब्रेकफास्ट से लेकर एक्सपर्ट द्वारा वैक्सीन देने तक की बात शामिल है। कुछ पैकेज की फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। जिसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से कदम उठाए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि देश में कोविड-19 टीके की अभी तक दी गई खुराक की कुल संख्या बढ़कर 21 करोड़ से अधिक हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 14,15,190 लोगों को पहली खुराक दी गई और इसी समूह के 9,075 लोगों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक दी गई।

मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से देश भर में कुल मिलाकर 1,82,25,509 लोगों को पहली खुराक दी गई है। इसने कहा कि बिहार, दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 18-44 वर्ष आयु वर्ग के 10 लाख से अधिक लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


You may have missed

0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x