Home लाइफस्टाइल सर्दियों में आँवला खाने के चमत्कारिक फायदे

सर्दियों में आँवला खाने के चमत्कारिक फायदे

10 second read
amlaa

सर्दियों का मौसम ही एक ऐसा मौसम है, जब सब्जियों और फलों की आवक सबसे ज्यादा रहती है। इन्ही में से एक फल है आंवला, जो अनगिनत गुणों की खान है। इसका उपयोग कई बीमारियों में औषधि के रूप में किया जाता है। आंवला स्वाद में कसैला और खट्टा होता है तथा अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में आंवले में विटामिन सी बहुतायत मात्रा में पाई जाती है।

आंवले का उपयोग आप अपनी पसंद के अनुसार आचार, मुरब्बे या किसी पाचक चूर्ण के रूप में पूरे साल किया जा सकता है। आप चाहे तो इसे कच्चे रूप में भी खा सकते हैं या इसका जूस बना कर भी पी  सकते हैं । गुड़ के साथ इसका सेवन शरीर को गर्माहट प्रदान करता है और शरीर का मौसमी बीमारियों से बचाव करता है। इसलिए रोज एक आंवला का सेवन जरूर करना चाहिए।

सर्दियों में आंवले का सेवन करने के फायदे:

 

बढ़ाये रोग प्रतिरोधक क्षमता-
सर्दियों में आंवले का सेवन बहुत ही लाभप्रद है। आँवले में पाए जाने वाले विटामिन सी के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी-जुखाम जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव होता है ।

त्वचा बनाये कांतिवान-
सर्दियों में मौसम में परिवर्तन का असर हमारे त्वचा पर भी पड़ता है। नियमित रूप से आँवले का सेवन कर त्वचा की समस्या जैसे रूखापन, झुर्रियां आदि से बचा जा सकता है और अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है। आंवले में पाये जाने वाले एन्टी ऑक्सीडेंट असमय त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों को रोकता है।

हार्ट को रखे दुरुस्त-
हृदय संबंधित रोगों के लिये आँवले का सेवन किसी वरदान से कम नही है। इसका सेवन हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को निकाल कर हमारे हृदय को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है।

कमर दर्द से दे छुटकारा-
सर्दियों में जोड़ो में दर्द, कमर दर्द जैसी समस्या होना आम है। सर्दियों में रोजाना आँवले का सेवन इन समस्यओं से निजात दिलाता है और शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

रखे शुगर कंट्रोल-
आंवले का नियमित सेवन करना शुगर से पीड़ित व्यक्ति के लिए वरदान है। आंवले के पोषक तत्व शरीर के शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

मजबूत करे पाचन-
पेट से सम्बंधित रोगों के लिए आंवला वरदान है।
आंवले में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो पेट दर्द , पेट में भारीपन , गैस , एसिडिटी , कब्ज से राहत देता है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

दांत दर्द में दे राहत-
सर्दियों में दाँतो में सेंसिविटी महसूस करना आम बात है। दाँतो और मसूड़ों की समस्या जैसे दांत दर्द, मसूड़ो में सूजन, पायरिया में आंवले का सेवन बहुत लाभप्रद है। आंवले का सेवन न केवल दाँतो की समस्याओं में राहत देता है बल्कि दाँतो को मजबूत भी बनाता है।

बालों को रखे मजबूत-
सर्दियों में बालों में रूखापन , रूसी हो जाना आम समस्या है। बालों के दो मुहे हो जाने के कारण लंबे बालों को भी कटवाना पड़ जाता है। ऐसे में आंवले का उपयोग बालों के लिए वरदान है। इसमे पाये जाने वाले तत्व बालों को मजबूत , चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

दिमाग को रखे शांत:-
आंवले का यदि आप नियमित रूप से सेवन करते हैं , तो आप खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं। आंवले में पाए जाने वाले तत्व दिमाग को शान्त रख एक अच्छी नींद लेने में मदद करते हैं। इससे आप तरोताजा महसूस करते हैं।

Load More Related Articles
Load More By Anjali pandey
Load More In लाइफस्टाइल

Check Also

मूवी रिव्यु: एक और हिट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराती कंगना की फ़िल्म पंगा

आजकल मसाला मूवी की भरमार है जिसमे आपको तड़क- भड़क गाने के साथ दमदार डायलॉग सुनने को भी मिल ज…