Home ताज़ा American Army नहीं बल्कि इस कुत्ते ने मारा है ‘बगदादी’ को…

American Army नहीं बल्कि इस कुत्ते ने मारा है ‘बगदादी’ को…

4 second read
Comments Off on American Army नहीं बल्कि इस कुत्ते ने मारा है ‘बगदादी’ को…
0
23

अमेरिका ने अपने एक खास ऑपरेशन में दुनिया के सबसे दुर्दांत आतंकी अबू बकर-अल बगदादी को ढेर कर दिया है। इस ऑपरेशन के लिए अमेरिका की डेल्टा फोर्स की खूब तारीफ हो रही है। लेकिन इस ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देने में एक कुत्ते का भी बेहद खास रोल था। खास बात ये है कि इस कुत्ते की भूमिका की खुद अमेरिकी राष्ट्रपति ने भी तारीफ की है। अपने एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है-

हमने उस अद्भुत कुत्ते की तस्वीर दिखाई है, जिसने बगदादी को पकड़ने और मार गिराने में बेहतरीन काम किया।

हालांकि ट्रंप ने अपने इस ट्वीट में कुत्ते का नाम जाहिर तो नहीं किया है, लेकिन उसके बाद से ही इस कुत्ते के बारे में जानने की हर किसी की जिज्ञासा बढ़ती जा रही है। तो आपको बता दें कि अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज में शामिल किये जाने से पहले अमेरिकी कमांडो, कुत्तों को कड़ी ट्रेनिंग देते हैं। अमेरीका की नेवी सील, डेल्टा फोर्स में एक खास नस्ल के कुत्ते ही शामिल किये जाते हैं। अमेरिकी नेवी सील में जिन कुत्तों को शामिल किया जाता है, वे बेल्जियन मेलिनियोस के होते हैं। लंबी प्रक्रिया के बाद सिर्फ एक फीसदी कुत्ते ही ट्रेनिंग के लिए जाते हैं।

चूंकि अमेरिकी सेना की मूवमेंट हेलिकॉप्टर या एयरक्राफ्ट से होती है, लिहाजा इन कुत्तों को हवाई जहाज में बैठने, उड़ते हुए हवाई जहाज से कूदने की ट्रेनिंग भी दी जाती है। इन कुत्तों को गन साउंड की ट्रेनिंग दी जाती है। ताकि युद्ध क्षेत्र में फायरिंग की आवाज सुनकर कुत्ते घबराएं नहीं। हैंडलर के साथ इन्हें पूरी तरह से घुलने-मिलने को सिखाया जाता है। सेना में शामिल किये जाने से पहले इन कुत्तों को डमी मिशन में ले जाया जाता है, जहां पर इनसे टास्क पूरा करने की उम्मीद की जाती है। ट्रेनिंग में सफल पारी के बाद ही इन्हें सेना में शामिल किया जाता है।

बेल्जियन मेलिनोस लगातार 25-30 किलोमीटर चल सकता है। उनकी हमला करने और काटने की क्षमता उन्हें प्रतिद्वंदियों से बेहतर बनाती है। ये कुत्ते घात लगाकर हमला करने, IID, संदिग्धों और हथियारों का पता लगाने में माहिर होते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा से पहले बेल्जियन मेलिनोस कुत्ते उस विशेष टीम का हिस्सा थे, जो दिल्ली में सुरक्षा जांच के लिए आए थे।

बेल्जियन मेलिनोस प्रजाति के कुत्ते उस समय चर्चा में आए थे, जब यूएस नेवी सील टीम की अल-कायदा के संस्थापक लादेन को एबटाबाद में ढूंढने में मदद की थी। और एक बार फिर से इस कुत्ते ने बगदादी जैसे खूंखार आतंकी को मार गिराने में अमेरिकी सेना का बड़ा मददगार साबित हुआ है।

Check Also

क्या महाराष्ट्र में बिना BJP के सरकार बनाना शिवसेना का आखिरी सुसाइड है ?

क्या महाराष्ट्र में बिना BJP के सरकार बनाना शिवसेना का आखिरी सुसाइड है ? तो क्या मुख्यमंत्…