Home ताज़ा पाक का F-16 विमान गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन होंगे सम्मानित

पाक का F-16 विमान गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन होंगे सम्मानित

5 second read
Comments Off on पाक का F-16 विमान गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन होंगे सम्मानित
0
88

अपने पराक्रम से दुश्मन के घर में देश का सिर ऊंचा करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अभिनंदन ने न सिर्फ पाकिस्तानी सीमा में घुसकर उसके F-16 को मार गिराया, बल्कि हिरासत में लिए जाने के बावजूद उन्होंने दुश्मन देश को बता दिया कि वो किस फौलाद के बने हैं। हालांकि पाकिस्तान को उन्हें महज कुछ घंटों के भीतर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा, लेकिन वो जब तक वहां रहे, दुश्मन की नाक में दम करके रख दिया। और अब भारत सरकार उनके इसी पराक्रम और फौलाद इरादों को सम्मानित करने का फैसला किया है।

जी हां, वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र दिया जाएगा। अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र दिया जाएगा। ‘वीर चक्र’ वीरता का तीसरा सबसे बड़ा सम्मान है। वीरता सम्मान उन जवानों को दिए जाते हैं, जो असधारण साहस और बहादुरी का परिचय देते हैं। इसके अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंती अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। मिंती को ये पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है।

आपको बता दें कि अभिनंदन ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद सीमा पर पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को जबरदस्त हमला किया था। अभिनंदन ने डॉगफाइट में पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था। अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन के जरिए पाकिस्तानी विमान को मार गिराया था। अभिनंदन के इस करिश्मे की हर तरफ चर्चा हुई थी, क्योंकि F-16 विमान मिग-21 की तुलना में बेहद उन्नत और शक्तिशाली था। हालांकि डॉगफाइट में अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया था, जिसके बाद वो पाकिस्तान की सीमा में चले गए थे। पाकिस्तानी सेना उन्हें हिरासत में लिया था और उनसे सवाल-जवाब किए थे। हालांकि भारत के जबरदस्त कूटनीतिक दबाव के चलते पाकिस्तान ने 1 मार्च को अभिनंदन को भारत को सौंप दिया था।

हालांकि पाकिस्तानी चंगुल से छूटने के बाद वायुसेना ने उनकी फ्लाइंग ड्यूटी पर रोक लगा दी थी। लेकिन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक बार फिर मिग-21 फाइटर प्लेन उड़ाते नजर आएंगे। एक मेडिकल बोर्ड ने उनके फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया था। हालांकि इसके लिए अभिनंदन को मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ा, जिसमें वो पास हो गए। जानकारी के मुताबिक अभिनंदन अगले दो सप्ताह में फाइटर प्लेन मिग-21 में उड़ान भरना शुरू कर सकते हैं।

Check Also

क्या महाराष्ट्र में बिना BJP के सरकार बनाना शिवसेना का आखिरी सुसाइड है ?

क्या महाराष्ट्र में बिना BJP के सरकार बनाना शिवसेना का आखिरी सुसाइड है ? तो क्या मुख्यमंत्…